script

जोनल प्लान की टाइमलाइन तय, 15 दिसंबर तक पूरा करना होगा काम

locationजयपुरPublished: Oct 12, 2021 09:37:38 pm

Submitted by:

Umesh Sharma

बगैर जोनल प्लान पट्टा नहीं जारी करने के हाईकोर्ट के आदेश के बाद राज्य सरकार ने बड़े शहरों के जोनल प्लान लागू करने की टाइमलाइन तय कर दी है। जोनल डवलपमेंट प्लान अधिसूचित करने का काम 15 दिसंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

जोनल प्लान की टाइमलाइन तय, 15 दिसंबर तक पूरा करना होगा काम

जोनल प्लान की टाइमलाइन तय, 15 दिसंबर तक पूरा करना होगा काम

जयपुर।

बगैर जोनल प्लान पट्टा नहीं जारी करने के हाईकोर्ट के आदेश के बाद राज्य सरकार ने बड़े शहरों के जोनल प्लान लागू करने की टाइमलाइन तय कर दी है। जोनल डवलपमेंट प्लान अधिसूचित करने का काम 15 दिसंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। मगर निकाय अधिकारियों के बीच समन्वय की कमी दिखी, जिसके चलते बैठक में सभी अधिकारियों को आगाह किया कि 30 अक्टूबर को जोनल प्लान लागू करने को लेकर बैठक होगी। जो भी काम में ढिलाई का दोषी होगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।
यूडीएच सलाहकार जीएस संधु की अध्यक्षता में बुधवार को जोनल प्लान बनाने के संबंध में मैराथन बैठकें हुई। बैठक में सभी निकायों को जोनल प्लान बनाने वाली कंसलटैंट फर्मों के शीघ्र भुगतान के निर्देश दिए गए, ताकि प्लान बनाने व इसे लागू करने का काम जल्द पूरा हो सके। एक लाख से अधिक आबादी के सभी शहरों में यह प्लान लागू किया जाएगा। बैठक में प्रमुख सचिव कुंजीलाल मीना, एलएसजी सचिव भवानी सिंह देथा, डीएलबी दीपक नंदी, क्लास-1 श्रेणी में शामिल शहरों के निकाय अधिकारी, नगर नियोजक और प्लान बनाने वाले कंसल्टैंट्स शामिल हुए। बैठक करीब पांच घंटे चली।
समन्वय की कमी आई सामने

जोनल प्लान के मामले में निकाय अधिकारियों के बीच समन्वय की कमी भी खुलकर सामने आई है। बैठक में अधिकारी एक दूसरे पर जिम्मेदार टालते हुए दिखे। निकाय के प्रमुख अधिकारी संबंधित नगर नियोजक और कंसलटैंट फर्म के प्रतिनिधि एक—दूसरे पर शहर का जोनल प्लान लागू करने को लेकर जिम्मेदारी टालते रहे। बैठक में अधिकारियों को तय टाइमलाइन के अनुसार मामले में कार्यवाही की हिदायत दी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो