scriptप्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस: सस्ती और आरामदाह के साथ एसी का मजा, जानें और क्या सुविधा | Prayagraj jaipur express indian railway ac three economy coach | Patrika News
जयपुर

प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस: सस्ती और आरामदाह के साथ एसी का मजा, जानें और क्या सुविधा

प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस से सस्ते 83 बर्थ वाले 3-एसी कोच की शुरुआत, पुराने 3एसी कोच से 8 फीसदी किराया कम, जल्द ही दो ट्रेनों में जोड़े जाएंगे

जयपुरSep 07, 2021 / 05:50 pm

pushpendra shekhawat

t2.jpg
शादाब अहमद / नई दिल्ली. रेलवे ने एसी थ्री टियर इकनॉमी क्लास कोच की शुरुआत प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस से शुरू कर दी है। इस 3एसी कोच में 72 बर्थ की तुलना में 83 बर्थ हैं। साथ ही इस कोच का किराया 3-एसी कोच से 8 फीसदी कम है। रेलवे जल्द ही नई दिल्ली-लखनऊ एसी स्पेशल और लखनऊ मेल में इस तरह के कोच जोड़ेगा।
t1.jpg
रेलवे के कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्ट्री में निर्मित 50 नए इकनॉमी कोच विभिन्न क्षेत्रों में मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में अपनी सेवाएं देने के लिए तैयार हैं। प्रत्येक कोच में दिव्यांगों के लिए प्रवेश द्वार, एक व्हील चेयर व बड़ा शौचालय बनाया गया है। यात्री आराम में सुधार के लिए कई डिजाइन सुधार भी किए गए हैं। सभी बर्थ के लिए अलग-अलग एसी डक्ट दिए गए हैं।
a2.jpg
इसके अलावा प्रत्येक बर्थ के लिए व्यक्तिगत रीडिंग लाइट और यूएसबी चार्जिंग पॉइंट दिए गए हैं। मध्य और ऊपरी बर्थ तक पहुंचने के लिए सीढ़ी को नया डिजाइन दिया गया है। मध्य और ऊपरी बर्थ में सिर से ऊपर का हिस्सा भी पहले से बढ़ा हुआ है। स्नैक टेबल, पानी की बोतल व मोबाइल फोन रखने के लिए बेहतर सुविधाएं दी गई हैं।
t3.jpg
नए एसी 3-टियर इकनॉमी क्लास कोच की विशेषताएं

-सीटों और बर्थ का बेहतर और मॉड्यूलर डिजाइन
-सार्वजनिक संबोधन और यात्री सूचना प्रणाली
-अग्नि सुरक्षा में सुधार
-सीसीटीवी कैमरा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो