scriptRajasthan Budget 2024 : वित्त मंत्री दिया कुमारी ने राजस्थान का रखा पक्ष, इन क्षेत्रों में मांगा सहयोग, निर्मला सीतारमण से मिला आश्वासन | Pre Budget Consultation Meeting Finance Minister Diya Kumari sought support in Rajasthan Nirmala Sitharaman Assurance | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Budget 2024 : वित्त मंत्री दिया कुमारी ने राजस्थान का रखा पक्ष, इन क्षेत्रों में मांगा सहयोग, निर्मला सीतारमण से मिला आश्वासन

Pre Budget Consultation Meeting : नई दिल्ली में आज प्री-बजट कंसल्टेशन मीटिंग थी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आयोजित बजट पूर्व चर्चा में राजस्थान का पक्ष राजस्थान की डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दिया कुमारी ने रखा। दिया कुमारी ने राजस्थान में रेल, राज़मार्ग और ऊर्जा क्षेत्र के लिए सहयोग मांगा।

जयपुरJun 22, 2024 / 06:54 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Pre Budget Consultation Meeting Finance Minister Diya Kumari sought support in Rajasthan Nirmala Sitharaman Assurance

Pre Budget Consultation Meeting : वित्त मंत्री दिया कुमारी ने राजस्थान का रखा पक्ष

Pre Budget Consultation Meeting : नई दिल्ली में आज प्री-बजट कंसल्टेशन मीटिंग थी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी अध्यक्षता की। बजट पूर्व चर्चा में राजस्थान का पक्ष राजस्थान की डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दिया कुमारी ने रखा। दिया कुमारी ने राजस्थान की जनता से जुड़े हुए विकास के मुद्दों को केंद्रीय वित्त मंत्री के समक्ष रखा। वित्त मंत्री दिया कुमारी ने राजस्थान में रेल, राजमार्ग और ऊर्जा क्षेत्र के लिए सहयोग मांगा। साथ ही राजस्थान के विकास से जुड़े ERCP, रेल,सड़क और ऊर्जा संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर सकारात्मक चर्चा की।

बजट पूर्व चर्चा की अध्यक्षता निर्मला सीतारमण ने की

पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मोदी 3.0 सरकार के विजन को साकार करने के लिए आगामी केंद्रीय परिवर्तित बजट 2024-25 में विकसित भारत-विकसित राजस्थान की परिकल्पना को साकार करने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आज शनिवार को बजट पूर्व चर्चा का आयोजन किया गया।
यह भी पढ़ें –

Good News : राजस्थान के 88.44 लाख पेंशनर्स होंगे लाभान्वित, 24 जून को सीएम भजनलाल पूरा करेंगे एक और वादा

ERCP को जल्द ही मूर्त रूप देने के सभी आयामों को रखा

बैठक में दिया कुमारी ने राजस्थान के 21 जिलों की जीवनदायी रेखा साबित होने वाली ‘पूर्वी राजस्थान कैनाल परियोजना’ को जल्द ही मूर्त रूप देने के सभी आयामों को विस्तार से केंद्रीय मंत्री के समक्ष रखा। उन्होंने राजस्थान में संचालित ‘जल जीवन मिशन’ की प्रगति और और इस मिशन को अधिक मजबूती देने तथा जल्द ही इसके लक्ष्यों को हासिल करने के लिए राजस्थान सरकार के प्रयासों के बारे में जानकारी देते हुए केंद्र सरकार से और अधिक सहयोग की मांग रखी।
Pre Budget Consultation Meeting
नई दिल्ली में आज प्री-बजट कंसल्टेशन मीटिंग थी

लंबित ‘3 प्रमुख रेल परियोजनाओं’ का भी किया जिक्र

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बताया कि हमने केंद्रीय मंत्री के समक्ष राजस्थान में लंबित ‘3 प्रमुख रेल परियोजनाओं’ को जल्द ही मूर्त रूप देने के विषय को भी रखा है। ताकि रेल सुविधाओं से वंचित राजस्थान के दूरस्थ इलाकों में विकास की धारा को पहुंचाया जा सके।

सड़कों का सुदृढ़ जाल होना बहुत जरूरी

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बताया कि प्रदेश में नए राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण और उनके सुदृढ़ीकरण को लेकर भी केंद्रीय मंत्री से बैठक में चर्चा की। दिया कुमारी ने बताया कि क्षेत्रफल की दृष्टि से देश का सबसे बड़ा राज्य होने के साथ-साथ राजस्थान में बड़े शहरों को दूरस्थ इलाकों के गांवों और ढाणियों से जोड़ने के लिए सड़कों का सुदृढ़ जाल होना बहुत जरूरी है ताकि राज्य के सभी हिस्सों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके।

ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्रीय सहयोग आवश्यक

दिया कुमारी ने कहा कि राजस्थान में कृषि, उद्योग के साथ साथ प्रदेश की आधारभूत संरचना के विकास में पर्याप्त ऊर्जा की सुलभ उपलब्धता बहुत अहम स्थान रखती है, इसलिए राजस्थान को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्रीय सहयोग आवश्यक है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से राजस्थान में संचालित ऊर्जा कंपनियों के लिए विशेष सहयोग दिए जाने की मांग रखी ताकि ऊर्जा के क्षेत्र में राजस्थान सभी संभावित संभावनाओं का बेहतर ढंग से दोहन करते हुए विकास को आगे बढ़ा सके।

केंद्रीय मंत्री ने दिया कुमारी को दिया आश्वासन

बैठक में डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने राजस्थान की तरफ से रखे गए सभी पक्षों को केंद्रीय मंत्री ने गंभीरता से लेते हुए आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार राजस्थान की सभी मांगों पर सकारात्मक कदम उठाएगी। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त अखिल अरोड़ा और सचिव देवाशीष पुष्टि भी मौजूद रहे।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Budget 2024 : वित्त मंत्री दिया कुमारी ने राजस्थान का रखा पक्ष, इन क्षेत्रों में मांगा सहयोग, निर्मला सीतारमण से मिला आश्वासन

ट्रेंडिंग वीडियो