प्री.डीएलएड परीक्षा के अभ्यार्थी कर सकेंगे आवेदन में सुधार

 

विभाग ने दिया एक और अवसर

5 अगस्त तक कर सकेंगे सुधार

30 अगस्त को होगी परीक्षा

पौने सात लाख अभ्यार्थियों ने किया आवेदन

By: Rakhi Hajela

Updated: 01 Aug 2020, 04:51 PM IST

प्री डीएलएड परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यार्थी अपने आवेदनों में 5 अगस्त तक सुधार कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 29 जुलाई थी। परीक्षा के समन्वयक शिव प्रसाद ने बताया कि परीक्षा के लिए अब तक 6,72,821 आवेदन आए हैं। कोविड 19 को देखते हुए आवेदन की तिथि पहले भी दो बार बढ़ाई जा चुकी है। परीक्षा 30 अगस्त को राज्य के 33 जिलों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके अभ्यार्थियों को आवेदन भरते समय की गई गलती को सुधारने का मौका विभाग ने दिया है।

ऐसे कर सकते हैं सुधार
आपको बता दें कि एक अगस्त से 5 अगस्त तक परीक्षा के लिए अधिकृत वेबसाइट पर करेक्शन पैनल के माध्यम से अभ्यार्थी अपनी मूल पहचान यानी नाम,पंजीयन क्रमांक और पाठ्यक्रम के नाम के अतिरिक्त सभी प्रकार की आईडी और पासवर्ड के जरिए स्वयंअपने से संबंधित सूचनाओं में सुधार कर सकेंगे। उन्हें मोबाइल फोन पर प्राप्त ओटीपी के जरिए भूल सुधार को मौका मिलेगा।
पौन सात लाख अभ्यार्थियों ने किया आवेदन
आपको बता दें कि प्री डीएलएड परीक्षा 2020 के लिए जिलों में अधिकृत जिला नोडल अधिकारी परीक्षा केंद्र का निर्धारण कर चुके हैं। परीक्षा के लिए विभाग भी तैयारी में जुटा हुआ है। कोविड 19 के बाद भी अबतक लगभग पौने सात लाख अभ्यार्थी आवेदन कर चुके हैं। अकेले जयपुर से ही 52 हजार 794 अभ्यार्थियों ने आवेदन किया है। इसी प्रकार जैसलमेर जिले के लिए महज 6930 अभ्यार्थियों ने आवेदन किया है। इसी प्रकार भरतपुर के लिए 40 हजार 42,उदयपुर के लिए 39 हजार 896, अलवर के लिए 37 हजार 366, जोधपुर के लिए 33 हजार 831, सीकर के लिए 21657, डूंगरपुर के लिए 30519 और बीकानेर के लिए 21015 अभ्यार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। अभ्यार्थियों को त्रुटि सुधार का यह आखिरी अवसर दिया गया है। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया अधिकृत वेबसाइट प्रीडीएलईडीडॉटकॉम और प्रीडीएलईडीडॉटइन पर उपलब्ध है। विभाग ने अभ्यार्थियों की मदद के वेबसाइट पर संभागवार मदद और जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned