scriptरहे अलर्ट ……..दिल्ली से पाकिस्तान तक जून में भी बरसेगी आग | pre mansoon activity poor in the month of june in rajasthan | Patrika News

रहे अलर्ट ……..दिल्ली से पाकिस्तान तक जून में भी बरसेगी आग

locationजयपुरPublished: May 29, 2018 10:28:12 am

Submitted by:

anand yadav

ग्लोबल वॉर्मिंग और सतही गर्म हवा के कारण घट रही नमी से इस बार जून में मानसून पूर्व बारिश का दौर कमजोर रहने का है अंदेशा………..

hot weather

Fire from the sky : weather report

जयपुर। इस बार जून के महीने में दिल्ली से लेकर पाकिस्तान तक आसमान से अंगारे बरसना तय है। मौसम वैज्ञानिक इसके लिए हवा में रोजाना घट रही नमी को जिम्मेदार मान रहे हैं जिसके चलते सामान्यतया 10 जून के आस पास शुरू होने वाली मानसून पूर्व हलचल इस बार सुस्त रहने का अंदेशा है। जिसके चलते तीन जून को नौतपा खत्म होने के बावजूद झुलसाती गर्मी से राहत मिल जाए इसकी संभावना फिलहाल कम ही नजर आ रही है।

मौसम विभाग के सूत्रों की मानें तो ग्लोबल वॉर्मिंग और लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण के कारण जहां एक और औसत तापमान में बढ़ोतरी हो रही है वहीं दूसरी तरफ हवा में घट रही नमी अगले महीने मौसमी हलचलों को भी प्रभावित कर सकती है। मौसम विशेषज्ञों ने हवा में मौजूद नमी में हो रहे उतार चढ़ाव के कारण जून में शुरू होने वाले मानसून पूर्व की हलचल सुस्त रहने का अंदेशा जता दिया है। देश के पश्चिमोत्तर हिस्से यानि दिल्ली से लेकर पश्चिमी पाकिस्तान क्षेत्र में जून माह में भी भीषण गर्मी का दौर बने रहने और दिन में पारा 42 से 48 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड होने की संभावना है। ऐसे में पश्चिमोत्तर हिस्सों में प्रदेश का उत्तर पश्चिमी इलाका भी इस बार जून माह में भट्टी की तरह तपने वाला है।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मई— जून माह में हवा में 30 से 50 फीसदी नमी मौजूद रहती है। इस दौरान दक्षिण से आने वाली समुद्री हवाएं नमी बढ़ाती है जिसके असर से बादलों की आवाजाही और मेघगर्जन के साथ छिटपुट बारिश का दौर मई के अंत तक शुरू हो जाता है। लेकिन इस बार सतही गर्म हवाएं चलने व हवा का रुख उत्तर पश्चिमी रहने के कारण हवा में नमी घटकर 10 से 20 फीसदी ही दर्ज हो रही है जो गर्मी के तेवर तीखे करने में एक बड़ा कारण साबित हो रही है।
बीते चौबीस घंटे में राजधानी समेत कई इलाकों में पारा 44 डिग्री व उसके पार रिकॉर्ड हुआ और सूर्योदय से लेकर देररात तक प्रदेश के अधिकांश इलाकों में झुलसाती गर्मी का दौर बना रहा। दोपहर होने तक ही राजधानी की सड़कों पर सन्नाटा पसर रहा है तो देररात तक गर्म हवा के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं। बीते चौबीस घंटे में मैदानी इलाकों में श्रीगंगानगर 47.1 डिग्री के साथ सबसे गर्म रहा वहीं जयपुर में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस रहा है। जयपुर में आज सुबह मौसम शुष्क रहा वहीं धूप की तपन सुबह से ही महसूस हो रही है। आज जयपुर के न्यूनतम तापमान में एक डिग्री बढ़ोतरी हुई और पारा 29.5 डिग्री रिकॉर्ड हुआ वहीं आज सुबह नौ बजे शहर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस छू गया। स्थानीय मौसम केंद्र ने आज शहर का अधिकतम तापमान 45 डिग्री व उसके आस पास रहने की संभावना जताई है। वहीं दूसरी तरफ मौसम केंद्र ने अगले 48 घंटे में पश्चिमी इलाकों में भीषण गर्मी के साथ धूलभरी हवाएं चलने का अंदेशा भी जताया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो