scriptPre Monsoon 2019 की धमाकेदार शुरूआत, एक ही रात में 11 इंच बारिश, अगले 24 घंटे में पूर्वोत्तर इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी | Pre Monsoon 2019 : Heavy Rain in Many Parts of Rajasthan | Patrika News

Pre Monsoon 2019 की धमाकेदार शुरूआत, एक ही रात में 11 इंच बारिश, अगले 24 घंटे में पूर्वोत्तर इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

locationजयपुरPublished: Jun 19, 2019 01:54:37 pm

Submitted by:

dinesh

Pre Monsoon 2019 : मौसम विभाग ने प्रदेश में दो दिन का ऑरेंज अलर्ट जारी कर तेज बारिश की दी थी चेतावनी…

Heavy Rain
जयपुर।

राजस्थान में Pre monsoon 2019 बारिश ने कई इलाकों को जमकर भिगोया। उत्तर पूर्व से लेकर प्रदेश के पश्चिमी इलाकों तक बादलों की आवाजाही देररात तक रही और जयपुर समेत कई इलाकों में रूक रूक कर बारिश का दौर चलता रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में प्रदेश के पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में बने निम्न वायुदाब क्षेत्र के असर से भारी बारिश ( Heavy Rain ) होने का अनुमान है। वहीं दूसरी ओर पश्चिमी राजस्थान में चक्रवात तूफान वायु ( cyclone vayu ) के प्रभाव से निम्न वायुदाब क्षेत्र बनने पर हल्की बारिश होने व कुछ भागों में तेज गति से धूलभरी हवाएं चलने की संभावना है। प्रदेश के कई हिस्सों सहित Jaipur में आज भी बादलों की आवाजाही बनी रही और कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। आज सुबह छह बजे शहर का अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं सुबह नौ किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से बही दक्षिण पूर्वी हवा से सुबह मौसम में ठंडक महसूस हुई है।

Pre Monsoon की बारिश में सडक़ें डूबीं, नाले भी उफने, कई जगहों पर लगा जाम ( Jaipur Weather Forecast )
जयपुर ( Jaipur temperature )के लोगों के लिए मंगलवार सुबह प्री मानसून के बादल खुशखबरी लेकर आए। सुबह करीब 6 बजे शुरू हुई बारिश दोपहर करीब 12 बजे तक रुक-रुक कर होती रही। गिरकर 29.8 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। प्रदेशभर में भी दिन में बारिश हुई। देर रात शेखावाटी, हाड़ौती सहित कई जिलों में बारिश हुई। राजधानी के नारायण सिंह सर्किल से लेकर सिंधी कैम्प तक जलभराव हुआ। सुबह दफ्तर का समय होने से लोग जाम में फंसे रहे और लेट हो गए। कलक्ट्रेट पर 41, सांगानेर में 14 व आमेर में 10 मिमी बारिश दर्ज की गई। पत्रिका टीम ने कई जगह मौके के हाल देखे।
Jhalawar में रात से बारिश का दौर जारी रहा। पनवाड कस्बे सहित कई गांवों में रात एक बजे से ही रूकरूक कर बारिश का दौर जारी है। लगातार तेज व रिमझिम बारिश होने से कनवास-अरनिया रोड पर बरसात का पानी भर गया। बरसात के चलते बिजली की आंख मिचौली से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड रहा है।

Bhilwara के जहाजपुर तहसील क्षेत्र में रातभर रुक-रुक कर हल्की बारिश का दौर जारी रहा। बुधवार सुबह तक हल्की बारिश का दौर जारी रहा। रात से ही हल्की बारिश ने बिजली विभाग की व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी। कई गांव में रात से ही बिजली गुल है। रातभर से रुक-रुक कर हो रही बारिश से सडक़ों पर पानी बह निकला। ग्राम पंचायतों में भी सफाई व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी।
Pratapgarh में प्री मानसून की गुरुवार को हुई पहली सबसे तेज बारिश ने कांठल को भिगो दिया। इससे कई नदी-नालों में पानी की आवक हुई है। जिला मुख्यालय पर एक ही रात में 280 एमएम बारिश हुई। वहीं कच्चे मकानों में नुकसान हुआ है। धरियावद में एक ढालिए में बंधे दो मवेशी काल का ग्रास बन गए है। धरियावद में क्षेत्र के खूंटा पंचायत के डामोरफला में वर्षा जनित हादसे में मकान गिरने से मवेशियों की मौत हो गई। एक गाय और भेंस हादसे का शिकार हो गई। मवेशी घर के समीप एक बाड़े में बंधे थे। सूचना पर सरपंच शोभित हाड़ा घटनास्थल पर पहुंचे और जानकारी ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो