scriptPre-Monsoon: जमकर बरस रहे मेघ… चक्रवाती हवाओं का असर, बारिश का दौर रहेगा जारी | Pre-Monsoon: Active in Rajasthan... Complete Change Weather | Patrika News
जयपुर

Pre-Monsoon: जमकर बरस रहे मेघ… चक्रवाती हवाओं का असर, बारिश का दौर रहेगा जारी

Pre-Monsoon: जयपुर. राजस्थान में प्री मानसून सक्रिय होने से पूरी तरह से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। बीते 48 घंटे की बात की जाए तो राजस्थान में कई जगहों पर मेघ मेहरबान रहे।

जयपुरJun 14, 2022 / 03:11 pm

Anil Chauchan

Weather update : बदला मौसम, बादल छाए, बूंदाबांदी के बाद उमस बढ़ी

Weather update : बदला मौसम, बादल छाए, बूंदाबांदी के बाद उमस बढ़ी

Pre-Monsoon: जयपुर. राजस्थान में प्री मानसून सक्रिय होने से पूरी तरह से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। बीते 48 घंटे की बात की जाए तो राजस्थान में कई जगहों पर मेघ मेहरबान रहे।
इस बीच मंगलवार सुबह राजधानी जयपुर में भी सूर्यदेव की तपिश नहीं रही, बादलों की आवाजाही और बूंदाबांदी होने से मौसम खुशनुमा नजर आया। वहीं बीते दिन सोमवार को बाड़मेर में करीब छह घंटे तक मानसूनी बारिश होने से जनजीवन अस्त व्यस्त नजर आया। निचले इलाकों में पानी भरने के साथ ही अन्य जगहों पर लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। आलम यह रहा कि कई जगहों पर जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई और गाड़ियां तक पानी में डूब गईं।

https://youtu.be/x9amppYh5I0

आईएमडी के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में जल्द ही मानसून दस्तक दे सकता है। यहां 16 व 17 जून को मानसून की पहली बारिश की संभावना जताई गई है। एक से दो दिनों में लू की स्थिति खत्म होगी और धीरे-धीरे तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग ने कई जिले में यलो अलर्ट जारी किया है। इनमें नागौर, जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, भीलवाड़ा, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ समेत कई इलाकों में बारिश व तेज हवा की आशंका जताई गई है।
तेजी से आगे बढ़ रहा मानसून
आईएमडी के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। मानसून गुजरात के कुछ हिस्सों, पूरे कोंकण, मध्य महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों और मराठवाड़ा, कर्नाटक, तेलंगाना और रायलसीमा के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों, एसएचडब्ल्यूबी के अधिकांश हिस्सों में आगे बढ़ा।
यहां के लिए अलर्ट
मंगलवार-बुधवार को चक्रवाती हवाओं के असर से जयपुर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, दौसा, अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा, पाली, जालोर, सिरोही, कोटा, सवाई माधोपुर, बूंदी, बारां जिले में बारिश होने के साथ तेज हवा चलने की संभावना जताई है। इधर जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक आगमी 10 दिनों में डूंगरपुर-बांसवाड़ा के रास्ते मानसून की एंट्री हो सकती है। सिरोही, उदयपुर, आबूरोड, घाटोल, सलोपत, शेरगढ़, सज्जनगढ़, कुशलगढ़, धौलपुर के सरमथुरा, बाड़ी, करौली के हिण्डौन सहित अन्य जगहों पर रविवार को बारिश हुई थी।
यहां मेघ मेहरबान
बीते 24 घंटे में आज सुबह तक बाड़मेर के चौहटन में 130 एमएम , बीकानेर 17.6, जैसलमेर में 13.8, उदयपुर में 13.5 एमएम बारिश दर्ज की गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो