scriptप्रदेश में प्री-मानसून ने बदला मौसम का मिजाज | Pre-monsoon changed the weather pattern in the state | Patrika News

प्रदेश में प्री-मानसून ने बदला मौसम का मिजाज

locationजयपुरPublished: Jun 13, 2022 11:48:34 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

अलवर, करौली, जालोर में मेघ मेहरबान, आज एक दर्जन से अधिक जिलों में हल्की बूंदाबांदी होने के आसार

 प्री-मानसून ने बदला मौसम का मिजाज
जयपुर.ज्येष्ठ मास में प्रदेश में मौसम के अलग—अलग नजारे देखने को मिल रहे हैं। एक ओर जहां सूर्यदेव की तपिश तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है तो वहीं प्री-मानसून के मेघ भी मेहरबान हैं। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक राजस्थान समेत कई राज्यों में प्री-मानसून ने दस्तक दे दी है। प्रदेश में कोटा, जोधपुर, उदयपुर संभाग में मेघ बरसने से मौसम खुशनुमा नजर आया। आमजन को भीषण गर्मी से भी राहत मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में आज शाम तक भी विभिन्न जगहों पर बारिश होने के आसार हैं। इससे आमजन को राहत मिलेगी, वहीं कई जिलों में तेज गर्मी और उमस से लोग परेशान हैं।
आगे ऐसा रहेगा मौसम
जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 15 जून तक राजस्थान के दक्षिणी-पूर्वी हिस्से में मौसम ऐसा ही बना रहने की संंभावना है। सोमवार को सवाई माधोपुर, कोटा, प्रतापगढ़, उदयपुर, चित्तौडग़ढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर के अलावा जयपुर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर और दौसा जिलों में भी मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। वहीं जालोर, पाली, नागौर जिलों में भी बारिश हो सकती है।
कल यहां के लिए अलर्ट
मंगलवार—बुधवार को कोटा, बूंदी, झालावाड़, बारां, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, उदयपुर, प्रतापगढ़, और चित्तौडग़ढ़ में बारिश-आंधी हो सकती है। वहीं बुधवार को बारां, कोटा, सवाई माधोपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ जिले में बारिश होने की संभावना है। बीते 24 घंटे में आज सुबह तक अलवर में 26, जालोर में 14, करौली में 7.5 एमएम बारिश दर्ज की गई।
प्रमुख जगहों का पारा
प्रदेश में बीते 24 घंटे में सबसे अधिक पारा धौलपुर का 45.9, श्रीगंगानगर का 44.8, पिलानी का 44.6,जयपुर का 41.1, जैसलमेर का 40.9, फलौदी का 43.8, बीकानेर का 43.5, चूरू का 44.5,नागौर का 42.4, हनुमानगढ का 44.2, करौली का 45.2, अलवर का 45 डिग्री सेलिसयस पारा दर्ज किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो