script

राजस्थान पहुंचा प्री मानसून, अगले 24 घंटों में आधा दर्जन जिलों में झमाझम बारिश की संभावना

locationजयपुरPublished: Jun 10, 2018 09:20:17 am

अगले 24 घंटों में जयपुर सहित करीब आधा दर्जन जिलों नागौर, बूंदी, सीकर, कोटा और बारां में झमाझम बारिश की संभावना जताई है।

rain

इंदौर में तेज हवा के साथ बारिश शुरू हुई

जयपुर। राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के कुछ इलाकों में शुक्रवार रात तेज बारिश हुई। रात भर में जयपुर मौसम केन्द्र पर 6.3 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके बाद शनिवार देर शाम जयपुर सहित कई शहरों में काले बादलों की आवाजाही लगी रही, कुछ जगह हल्की बारिश भी हुई। ठंडी हवा ने वातावरण में ठंडक घोल दी। इससे पहले देर रात हुई बारिश के बाद सुबह के समय मौसम सुहावना नजर आया। हालाकि दोपहर में तेज उमस का असर था। मौसम में बदलाव के साथ ही प्रदेश में लू का प्रकोप खत्म हो गया है। वहीं मौसम विभाग ने इस बारिश को प्री मानसून की बारिश बताया है।
प्रदेश के कुछ अन्य शहरों में भी बारिश की सूचना है। बारिश के असर से शनिवार को राजधानी में दिन के अधिकतम और रात के न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई। शहर में दिन का अधिकतम तापमान 4.1 डिग्री की गिरावट के साथ 38.1 डिग्री रहा। जबकि रात का न्यूनतम पारा 7.4 डिग्री की गिरावट के साथ 31 डिग्री रहा।
यहां भी बारिश
शुक्रवार रात में चूरू में 11.2, पिलानी और श्रीगंगानगर में 7.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में जयपुर सहित करीब आधा दर्जन जिलों नागौर, बूंदी, सीकर, कोटा और बारां में झमाझम बारिश की संभावना जताई है।
गर्मी से मिली राहत
जयपुर में शुक्रवार देर रात चले अंधड़ के कारण सड़कों पर जगह-जगह लगे बैनर और होर्डिंग उड़ गए। बारिश के कारण शहर में कई जगह सड़कों पर पानी जमा नजर आया। वहीं कॉलोनियों में भी कीचड़ हो गया। चारदीवारी क्षेत्र में बारिश का पानी नालियां जाम होने के कारण निकल नहीं सका और सड़कों पर आ गया।
समय पर आएगा मानसून
मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि देश में मानसून तेज गति से आगे बढ़ रहा है। यही गति रही तो पूरी संभावना है कि राजस्थान में 15 से 20 जून के बीच मानसून की दस्तक हो जाएगी। वहीं करीब 25 जून तक यह जयपुर तक पहुंच जाएगा।
अंधड़ से उड़ गए होर्डिंग
ये रहा तापमान
अजमेर – 41.2
पिलानी – 39.4
कोटा – 39.7
डबोक उदयपुर – 38.5
बाड़मेर – 42
जैसलमेर – 42
जोधपुर – 40.2
बीकानेर – 42.2
चूरू – 42
श्रीगंगानगर – 34.3

ट्रेंडिंग वीडियो