scriptप्रदेश में 10वीं व 12वीं कक्षा प्री-बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू | Preparation 10th and 12th class pre-board examination started in state | Patrika News
जयपुर

प्रदेश में 10वीं व 12वीं कक्षा प्री-बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू

राजकीय विद्यालयों (Government schools) की बोर्ड परीक्षाओं (Board examinations) में संख्यात्मक व गुणात्मक सुधार के लिए अगले माह प्री-बोर्ड परीक्षा (Pre board exam) होगी। इसमें 10 व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के पेपर होंगे। यह परीक्षाएं 3 से 12 फरवरी तक चलेगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग (education Department) तैयारियों में जुटा है।

जयपुरJan 28, 2020 / 11:15 pm

vinod

प्रदेश में 10वीं व 12वीं कक्षा प्री-बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू

प्रदेश में 10वीं व 12वीं कक्षा प्री-बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू

जयपुर/बीकानेर। राजकीय विद्यालयों (Government schools) की बोर्ड परीक्षाओं (Board examinations) में संख्यात्मक व गुणात्मक सुधार के लिए अगले माह प्री-बोर्ड परीक्षा (Pre board exam) होगी। इसमें 10 व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के पेपर होंगे। यह परीक्षाएं 3 से 12 फरवरी तक चलेगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग (education Department) तैयारियों में जुटा है।
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के उप निदेशक मुकेश शर्मा ने सभी संभागीय संयुक्त निदेशकों, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों एवं पदेन परियोजना समन्वयकों को निर्देश जारी किए है। इसके अनुसार परीक्षा के दौरान उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए विभिन्न विषयों की प्रायोगिक परीक्षा के लिए तिथि का निर्धारण पुख्ता करने को कहा है जिससे कोई भी विद्यार्थी प्री-परीक्षा और प्रायोगिक परीक्षा से वंचित नहीं रहे। प्री-बोर्ड परीक्षा की समय सारणी पूर्व में घोषित हो चुकी है।
समीक्षा बैठक तीन से
बोर्ड परीक्षा परिणाम उन्नयन कार्य योजना और एवं प्री-बोर्ड परीक्षा के आयोजन को लेकर तीन से पांच फरवरी तक निदेशालय के प्रशासनिक भवन में संभागवार बैठक होगी। पहले दिन तीन फरवरी को उदयपुर, कोटा, भरतपुर संभाग के संयुक्त निदेशक एवं मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी बैठक में शामिल होंगे। चार फरवरी को जोधपुर, जयपुर, पाली संभाग के संयुक्त निदेशक एवं मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एवं पांच फरवरी को बीकानेर, चूरू, अजमेर संभाग के संयुक्त निदेशक एवं मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी बैठक में हिस्सा लेंगे।
बोर्ड तर्ज पर होगी परीक्षा
यह परीक्षा पूरी तरह से बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर ही होगी। परीक्षा के बाद विद्यार्थियों की दक्षता का आकलन होगा। इसके आधार पर ही विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाएगी। इसके लिए मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को प्रभारी बनाया गया है। गौतलब है कि बोर्ड परीक्षाएं मार्च माह में प्रस्तावित है। इससे पूर्व सुधार के लिए स्कूलों में प्री-बोर्ड परीक्षाएं ली जा रही है। शिक्षा विभाग ने परिणाम में संख्यात्मक एवं गुणात्मक सुधार के लिए कक्षा 10 में न्यूनतम 40 प्रतिशत से अधिक एवं कक्षा 12वीं में न्यूनतम 60 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने का लक्ष्य निर्धारित कर रखा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो