स्मार्ट सिटी एक्सपो का उद्घाटन करने आ सकते हैं उपराष्ट्रपति

dharmendra Singh | Publish: Sep, 11 2018 01:50:48 PM (IST) | Updated: Sep, 11 2018 01:59:57 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर एग्जिबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर में होगा आयोजन

जयपुर
राजधानी जयपुर में 26 से 28 सितंबर तक होने वाले स्मार्ट सिटी एक्सपो-2018 की तैयारियां तेज हो गई हैं। स्मार्ट सिटी एक्सपो में देश-विदेश के 100 स्मार्ट सिटीज के सीईओ और मेयर जयपुर आएंगे। सीतापुरा स्थित जयपुर एग्जिबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर में होने वाले स्मार्ट सिटी एक्सपो इंडिया-2018 के उद्घाटन सत्र में उप राष्ट्रपति वैकेंया नायडू के आने का भी कार्यक्रम है।
पर्यटक स्थलों की सफाई पर जोर
जानकारी के अनुसार स्मार्ट सिटी एक्सपो के दौरान मेहमान शहर के पयर्टक स्थलों का भ्रमण करेंगे। इसलिए शहर के प्रमुख पर्यटक स्थनलों की साफ सफाई पर फोकस किया जा रहा है। साथ ही चारदीवारी की सड़कों और गलियों को भी स्वच्छ बनाया जा रहा है। 3 दिवसीय एक्सपो में मेहमानों की मौजूदगी को देखत हुए स्वच्छता के साथ-साथ पार्किंग और यातायात व्यवस्था को भी दुरुस्त करने की योजना बनाई जा रही है। ताकि देशभर से आए स्मार्ट सिटीज सीईओ और मेयर के बीच जयपुर की अच्छी छवि बने।
एक्सपो से पहले आएगी यूनेस्को टीम
जानकारी के अनुसार स्मार्ट सिटी एक्सपो से पहले जयपुर को विश्व धरोहर का दर्जा देने के दावे की परख के लिए यूनेस्को की टीम जयपुर आएगी। यूनेस्को टीम 22 से 25 सितंबर तक जयपुर में रहेगी। इस दौरान चारदीवारी इलाके की ऐतिहासिक विरासत, धरोहर, खासियतों, स्वच्छता, यातायात व्यवस्था और पार्किंग व्यवस्था का जायजा लेंगे। यूनेस्को टीम के दौरे की तैयारी के लिए 7 विभाग जुटे हुए हैं।
बनेगी हेल्प डेस्क
स्मार्ट सिटी एक्सपो की तैयारियों के तहत रेल्वे स्टेशन, एयरपोर्ट और बस स्टैंड सहित जहां पर मेहमानों की आवाजाही रहेगी, वहां पर हेल्प डेस्क स्थापित की जा रही है। एक्सपो में आने वाले अतिथियों के पर्यटक स्थलों के भ्रमण के दौरान वाहन और गाइड उपलब्ध करवाने के लिए भी व्यवस्थाएं की जा रही है। जयपुर आने वाले मेहमानों की आवभगत के लिए रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। राज्य सरकार स्मार्ट सिटी एक्सपो के व्यापक प्रचार के लिए कार्ययोजना भी बना रही है। एक्सपो में स्मार्ट सिटी लिमिटेड जयपुर, सिंचाई विभाग, जयपुर विकास प्राधिकरण, प्रशासनिक सुधार विभाग, उर्जा विभाग, पुलिस विभाग और नगर निगम जयपुर सहित डेढ़ दर्जन विभाग भागीदारी निभाएंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned