किराया नहीं चुकाने पर संपत्ति से बेदखली की तैयारी, देखें वीडियो

कोरोना काल में बकायादारों से वसूली को लेकर सख्त हुआ वक्फ बोर्ड

By: SAVITA VYAS

Published: 26 Nov 2020, 07:21 PM IST

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। कोरोना काल में जेडीए व हाउसिंग बोर्ड की तर्ज पर आर्थिक तंगहाली से उभरने के लिए प्रदेशभर में एक बार फि र राजस्थान मुस्लिम बोर्ड ऑफ वक्फ अब फिर से बकायादारों से वसूली करने के लिए अभियान चलाएगा। प्रदेशभर में वक्फ संपत्तियों के किराए और अंशदान के पेटे बकाया वसूली के लिए 500 नोटिस तैयार किए गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक बीते कई साल से वक्फ बोर्ड को राजस्व का नुकसान हो रहा है। बकायादारों से यह राशि करीब 15 साल से अधिक समय से बकाया चल रही थी। किराए और अंशदान के पेटे बकाया करीब 25 करोड़ रुपए की वसूली करेगा। जयपुर शहर में करीब 100 से ज्यादा बकायादारों को नोटिस भिजवाए जा रहे हैं। इनमें दिल्ली रोड, एमआई रोड, संसारचंद्र रोड सहित अन्य जगह शामिल हैं। अब कोई किराया नहीं चुकाता है तो संपत्ति से बेदखली की कार्रवाई भी की जाएगी।

प्रदेशभर में बोर्ड की 19 हजार संपत्तियां

वक्फ बोर्ड अध्यक्ष खानू खां बुधवाली ने बताया कि प्रदेश में वक्फ बोर्ड की करीब 19 हजार संपत्तियां हैं। कई संपत्तियों पर अवैध कब्जे, अतिक्रमण और टाइटल को लेकर विवाद चल रहा है। नागौर, भीलवाड़ा, डीडवाना, चूरू, करौली, फतेहपुर सहित अन्य जगहों पर वक्फ संपत्तियों पर अतिक्रमण करवाने में वहां की जिला कमेटियों की संदिग्ध भूमिका को देखते हुए कमेटियों के संपत्ति से आमदनी को लेकर ऑडिट रिपोर्ट की जांच भी की जा रही है। इस दौरान जहां भी कुछ गड़बड़ है, उन पर कार्रवाई भी की जा रही है।

कोरोना ने अटकाई योजना

राजस्व में बढ़ोतरी करने के साथ ही बोर्ड अब जनोपयोगी कार्यों को करने के लिए भी पहल कर रहा है। ज्योतिनगर स्थित कार्यालय में अल्पसंख्यक समाज के बच्चों सहित अन्य समाज के बच्चों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नाममात्र शुल्क पर करवाना था। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। हालांकि कोरोना के लॉकडाउन के चलते कोचिंग शुरू नहीं की गई। इसके अलावा बोर्ड की जमीनों पर,जौहरियों के लिए गद्दी, छात्रावास आदि बनाने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा है। सरकार की ओर से मंजूरी मिलते ही सबसे पहले छात्रावास बनाया जाएगा।

Corona virus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned