script50 से 55 साल के उम्र वयक्ति को आरपीएससी अध्यक्ष बनाने में की तैयारी | Preparation of age 50 to 55 years in making RPSC president | Patrika News

50 से 55 साल के उम्र वयक्ति को आरपीएससी अध्यक्ष बनाने में की तैयारी

locationजयपुरPublished: Jul 13, 2018 12:50:10 pm

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

वर्तमान सरकार गई तो भी अगली सरकार के कार्यकाल में बने रह सकेंगे पूरे पांच साल तक अध्यक्ष

rpsc college lecturer recruitment

RPSC लेक्चरर भर्ती 2014 में सलेक्ट हुए नए अभ्यर्थी, यहां से देखिए लिस्ट

जयपुर
चुनावी साल को देखते हुए सरकार आरपीएससी के अध्यक्ष पद के लिए ऐसे वयक्ति की तलाश में है जिसकी उम्र 50 से 55 साल की हों। जानकारों की माने तो इस बार राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष पद के लिए ऐसे चेहरे की तलाश की जा रही है जो पूरा छह साल का कार्यकाल कर सकें। क्योकि मौजूदा सरकार का कार्यकाल विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम जारी होने के साथ ही लगभग पूरा हो जाएगा। वहीं चुनाव की घोषणा में अब करीब चार महीने का समय भी नहीं बचा है। ऐसे में आरपीएससी के संविधान के अनुसार कोई भी वयक्ति अध्यक्ष के पद पर 6 साल या 62 वर्ष की आयुसीमा जो भी पहले हो तब तक ही अध्यक्ष पद पर रह सकता है। ऐसे में अब 50 से 55 साल के उम्र के वयक्ति को अध्यक्ष बना कर सरकार इस सीट पर अपना वयक्ति बैठाकर इसे सुरक्षित करना चाह रही है। जिससे की अगर सरकार बदलने की संभावना भी हो तो अगली सरकार के कार्यकाल में भी वर्तमान में बनाया गया अध्यक्ष ही पद पर बना रह सकें।
यह कहता है संविधान

अध्यक्ष का कार्यकाल नियुक्ति की तारीख से 6 साल या 62 वर्ष की आयुसीमा जो भी पहले हो, तक ही तय होता है। ऐसे में अगर अब सरकार भी बदलती है तो अगली सरकार को संविधान के अनुसार अध्यक्ष को बदलने का अधिकार नहीं है। ऐसे में अब 55 वर्ष तक की उम्र तक के वयक्ति को आरपीएससी का अध्यक्ष बनाया जाता है तो विधानसभा चुनावों के बाद भी वह अगली सरकार में भी पूरा छह साल तक कार्यभार संभाल सकता है।
गत एक साल में बदल गए तीन अध्यक्ष
आरपीएससी के अध्यक्ष पद की बात की जाए तो गत एक वर्ष में करीब 3 अध्यक्ष बदले जा चुके है। इनमें से सबसे लंबा कार्यकाल करीब दो वर्ष का ललितके पंवार का रहा जो 10 अगस्त 2015 से 10 जुलाई 2017 तक पद पर रहें। इसके बाद श्याम सुंदर शर्मा 11 जुलाई 2017 से करीब ढ़ाई माह के लिए 28 सितम्बर तक पद पर रहे। इसके बाद डॉ.राधेश्याम गर्ग को अध्यक्ष बनाया गया जो 18 दिसम्बर 2017 से करीब पांच माह के लिए एक मई 2018 तक अध्यक्ष पद पर रहे। लेकिन सभी को 62 वर्ष की उम्र पूरी होने के कारण छह वर्ष का कार्यकाल पूरा किए बगैर ही रिटायर्ड हो गए।
अब ढ़ाई माह से अध्यक्ष पद खाली
डॉ.राधेश्याम गर्ग के अध्यक्ष पद से रिटायर्ड होने के बाद से करीब ढ़ाई माह से आरपीएससी अध्यक्ष का पद खाली है। दो मई से लेकर आज तक सरकार की ओर से इस पद को नहीं भरा गया है। वह भी ऐसे में जब राजस्थान लोक सेवा आयोग के माध्यम से आरएएस 2018 के 1017 पदों समेत करीब 19 हजार पदों के लिए भर्तियां होनी है और बगैर अध्यक्ष यह भर्तियां संभव नहीं है। चुनाव की घोषणा में अब चार महीने का समय भी नहीं बचा है कि सरकार ने एक के बाद एक भर्तियां निकाल दीं लेकिन अब अध्यक्ष नहीं होने से इन भर्तियों से नियुक्तियां मिलना मुश्किल लग रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो