scriptवृंदावन की पोशाक, मुम्बई की बांसुरी में मुस्कुराएंगे माखनचोर | Preparations begins, Jaipuraites do grand welcome of Kanha at Janmasth | Patrika News
जयपुर

वृंदावन की पोशाक, मुम्बई की बांसुरी में मुस्कुराएंगे माखनचोर

जन्माष्टमी पर घर-घर में लड्डू गोपाल का मनोहारी शृंगार किया जाएगा। साथ ही जिन घरों में छोटे बच्चे हैं, उन्हें कान्हा की ड्रेस पहनाई जाएगी।

जयपुरSep 01, 2018 / 12:17 am

Rajkumar Sharma

jaipur

वृंदावन की पोशाक, मुम्बई की बांसुरी में मुस्कुराएंगे माखनचोर

जयपुर.
जन्माष्टमी में 2 दिन शेष हैं। ऐसे में छोटी काशी के कृष्ण मंदिरों व घरों में इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। साथ ही कान्हा को सजाने और संवारने के लिए खरीदारी शुरू हो चुकी है। किशनपोल बाजार, त्रिपोलिया बाजार, पुरोहित जी कटला, नाहरगढ़ रोड, मानसरोवर सहित अन्य स्थानों पर रंग-बिरंगी और अलग-अलग डिजाइन की लड्डू गोपाल की पोशाक, मोरपंख मुकुट सहित शृंगार से जुड़े अन्य सामानों की खरीदारी जोर पकड़ रही है।
कान्हा ड्रेस से बाजार गुलजार
स्कूलों सहित अन्य स्थानों पर होने वाले फैंसी ड्रेस कॉम्पीटिशन सहित घरों में छोटे बच्चों को जन्माष्टमी पर कान्हा ड्रेस पहनाई जाएगी। इस बार भी दुकानदारों ने वृंदावन से कान्हा ड्रेस मंगवाई है। धोती-कुर्ता, मुकुट, बाजूबंद, बांसुरी और मोरपंख सहित जरी-वेलवेट से बने सेट की कीमत 600 रुपए तक है। वहीं, दिल्ली, मुंबई, सूरत और अहमदाबाद से भी दुकानदारों ने सामान मंगवाया है।
सामग्री कीमत
मोरपंख मुकुट 80 से लेकर 150 रुपए
आसन 50 से लेकर 200 रुपए
बड़ा मोरपंख 30 से 40 रुपए
वेलवेट का आसन 100 से लेकर 250 रुपए
स्टील का झूला 100 से लेकर 400 रुपए
मैटेलिक झूला 150 से लेकर 500 रुपए
गद्दा का सेट आसन, रूमाल, दो मसंद 600 रुपए
बांसुरी 40 से लेकर 300 रुपए
लड्डू गोपाल की मच्छरदानी 100 से लेकर 300 रुपए
तैयारी जोरों पर
आराध्य देव गोेविंद देव मंदिर में जन्माष्टमी की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मंदिर के प्रवक्ता मानस गोस्वामी ने बताया कि झंडों और बांदरवालों से मंदिर को सजाया जा चुका है। साथ ही बेरिकेडिंग भी की जा रही है। इसके अलावा राधा दामोदर दास मंदिर, पानों का दरीबा स्थित आचार्य पीठ सरस निकुंज व ब्रजनिधि मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भी कान्हा के जन्माभिषेक की तैयारियां की जा रही हैं।
पुलिस के करीब 800 जवान महोत्सव पर नजर रखेंगे। मंदिर के मुख्य द्वार पर पुलिस का नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। तीन दर्जन से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों से श्रद्धालुओं पर नजर रखी जाएगी। भीड़ का दबाव कम करने के लिए 8 बैरियर और 12 मैटल डिटेक्टर लगाए गए हैं। वहीं त्वरित राहत बल की भी एक टुकड़ी तैनात की गई है। वहीं श्रद्धालुओं को नि:शुल्क एक लड्डू प्रसाद के रूप में दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो