कोविड-19 वैक्सीन की तैयारियां शुरू, शहर में बनेंगे वैक्सीनेशन सेंटर

Preparations for Kovid-19 vaccine begin- कोविड 19 का वैक्सीन देश में अपने अंतिम चरण में है। वो सफल होगा या नहीं, इससे पहले ही राज्यों में इसके वैक्सीनेशन की तैयारियां होने लगी हैं। राजस्थान में भी सरकार के स्तर पर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ प्रशासन भी इसे लेकर तैयारियां कर रहा है। टीकाकरण को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग पहले ही निर्देश जारी कर चुका है कि यह प्राथमिकता के साथ चिकित्सकों और कोरोना वॉरियर्स को दी जाएगी।

By: Tasneem Khan

Published: 02 Dec 2020, 04:19 PM IST

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Jaipur कोविड 19 का वैक्सीन देश में अपने अंतिम चरण में है। वो सफल होगा या नहीं, इससे पहले ही राज्यों में इसके वैक्सीनेशन की तैयारियां होने लगी हैं। राजस्थान में भी सरकार के स्तर पर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ प्रशासन भी इसे लेकर तैयारियां कर रहा है। टीकाकरण को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग पहले ही निर्देश जारी कर चुका है कि यह प्राथमिकता के साथ चिकित्सकों और कोरोना वॉरियर्स को दी जाएगी। वहीं चिकित्सा विभाग ने इसके लिए सरकारी और निजी अस्पतालों से चिकित्सकों, नर्सिंग कर्मियों, फार्मासिस्ट और अन्य कर्मचारियों की लिस्ट मांगी है। ताकि प्राथमिकता तय कर वैक्सीनेशन के लिए रूटमैप तैयार किया जा सके। अब जिला प्रशासन भी इसी की तैयारियों में व्यस्त है। टीकाकरण की पूर्व तैयारियों को लेकर जिला कलक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि कोरोना की वैक्सीन जल्द ही आने वाली हैं, इसके लिए हमें पहले से ही वैक्सीनेशन सेन्टर का निर्धारण करना है। ताकि सभी का वैक्सीनेशन हो सके।

यह दिए निर्देश
जिला कलक्टर ने कहा है कि पुलिस प्रशासन का भी व्यवस्थाओं को बनाये रखने में सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि वैक्सीन का तापमान मेन्टेन रहे यह सुनिश्चित किया जाये साथ ही वैक्सीनेशन परिवहन व्यवस्था, पावर बैकअप और कोल्ड स्टोरेज तक पहुंचाने और फिर टीकाकरण तक तापमान मेन्टेन रखना सुनिश्चित करें। यह टीकाकरण विभिन्न चरणों में प्राथमिकता के आधार पर किया जायेेगा।

कंटेनमेंट जोन का भी निर्धारण होगा
कोविड-19 के संबंध में राज्य सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन का सख्ती से पालन करने के लिए कंटेनमेंट जोन का निर्धारण भी किया जाना है। उस निर्धारित क्षेत्र में इन्सीडेन्ट कमाण्डर, मेडिकल ऑफिसर, सहायक पुलिस आयुक्त तय करेंगे कि लॉकडाउन की जरूरत कहां है। कंटेनमेंट जोन के निर्धारण के साथ ही सैम्पलिंग की क्षमता, अस्पतालों में बैड्स की संख्या, ऑक्सीजन की उपलब्धता, डे केयर सिस्टम, आईसीयू बेड्स, पोस्ट कोविड सेन्टर हो लेकर भी समीक्षा बैठकें चल रही हैं। वहीं 'नो मास्क नो एन्ट्री' अभियान में तेजी लाई जाएगी।

Corona virus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned