script5 हजार से ज्यादा पुलिस कांस्टेबलों की भर्ती के लिए तैयारियां जारीं | Preparations for the recruitment of police constables | Patrika News

5 हजार से ज्यादा पुलिस कांस्टेबलों की भर्ती के लिए तैयारियां जारीं

locationजयपुरPublished: Sep 09, 2020 05:11:09 pm

Submitted by:

Ashish

राज्य में पुलिस कांस्टेबल ( police constables ) की भर्ती के लिए तैयारियां की जा रही हैं। इस बार कोरोना महामारी ( Corona epidemic ) के चलते परीक्षा की खास तैयारियां की जा रही हैं।

Preparations for the recruitment of police constables

5 हजार से ज्यादा पुलिस कांस्टेबलों की भर्ती के लिए तैयारियां जारीं

जयपुर
Police constables : राज्य में पुलिस कांस्टेबल ( police constables ) की भर्ती के लिए तैयारियां की जा रही हैं। इस बार कोरोना महामारी ( Corona epidemic ) के चलते परीक्षा की खास तैयारियां की जा रही हैं। महामारी के चलते सोशल डिस्टेंसिंग ( social distancing ) के साथ ही अन्य जरूरी सुरक्षा उपायों और सरकारी निर्देशों की पालना करते हुए इस परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा। बड़ी भर्ती परीक्षा होने के कारण परीक्षा के सफल आयोजन के लिए राज्यभर में सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों को बड़ी संख्या में परीक्षा केन्द्र बनाया जाएगा।

इसके लिए गृह विभाग ने शिक्षा विभाग से संपर्क किया है और जिलों में पूर्व सालों की भांति परीक्षा केन्द्र के लिए भवन, फर्नीचर और वीक्षण कार्य के लिए वीक्षकों की उपलब्धता के लिए कहा है। हाल ही में इस परीक्षा का कार्यक्रम घोषित किया गया है, जिसके मुताबिक राज्य में पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 6,7 और 8 नवंबर को होगी। यह परीक्षा दो पारियों में होगी। इस परीक्षा के लिए करीब 17 लाख आवेदन किए गए हैं। यह भर्ती 2019 में निकाली गई थी लेकिन कई बार बदलाव के बाद अब नवंबर में इस परीक्षा के आयोजन का कार्यक्रम तय किया गया है। परीक्षार्थियों की बड़ी संख्या और कोरोना महामारी का समय होने के कारण इस परीक्षा के आयोजन के लिए सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए तैयारियां की जा रही हैं।
आपको बता दें कि 5438 पदों पर कोरोना महामारी के मद्देनजर राज्य सरकार व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक ही भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी। पहले मई माह में इस परीक्षा को आयोजन करवाया जाना प्रस्तावित था लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसका आयोजन टाल दिया गया। अब इसे नवंबर के पहले सप्ताह में आयोजित करवाया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक लिखित परीक्षा 75 अंकों की होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो