बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केन्द्रों पर की गईं तैयारियां

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Board of Secondary Education ) की बाकी रही परीक्षाएं ( Rajasthan Board exams ) 18 जून से शुरू होंगी। इन परीक्षाओं को लेकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निर्देशों के मुताबिक परीक्षा केन्द्रों ( examination centers ) पर बुधवार को तैयारियां की गईं

By: Ashish

Published: 17 Jun 2020, 04:51 PM IST

जयपुर
Rajasthan Board exams : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Board of Secondary Education ) की बाकी रही परीक्षाएं ( Rajasthan Board exams ) 18 जून से शुरू होंगी। इन परीक्षाओं को लेकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निर्देशों के मुताबिक परीक्षा केन्द्रों ( examination centers ) पर बुधवार को तैयारियां की गईं। कोरोना संकट के चलते इस बार परीक्षा केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग की ( V ) पालना करवाने के साथ ही सेनेटाइजेशन की पर्याप्त व्यवस्था करवाने के साथ ही अन्य जरूरी व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया गया।बुधवार को शहर के कई परीक्षा केन्द्रों पर बोर्ड के निर्देशानुसार तैयारियां की जाती रहीं।

गांधीनगर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक बालिका स्कूल में परीक्षा कक्षों में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए परीक्षार्थियों के बैठने के लिए व्यवस्था की गई। वहीं, हाथ धोने के लिए कई स्थानों पर साबुन और सेनेटाइजर रखे गए। विद्यालय के मुख्य द्वार के साथ ही स्कूल परिसर में अन्य कई स्थानों पर सूचना चस्पा करते हुए परीक्षार्थियों से सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने, मास्क लगाकर आने, हाथ धोने जैसी कई तरह की सुरक्षात्मक अपील की गईं।

स्कूल के मुख्य गेट से ही परीक्षार्थियों के लिए अंदर एंट्री करते समय सोशल डिस्टेंसिंंग की पालना करवाने के लिए निर्धारित दूरी पर गोले बनाए गए। ताकि परीक्षार्थी एक साथ एकत्रित नहीं हो सकें। शहर के अन्य परीक्षा केन्द्रों पर भी जरूरी व्यवस्थाएं की गईं। कोरोना संकट के चलते बोर्ड की परीक्षाएं बीच में ही स्थगित कर दी गईं थी। ये परीक्षाएं अब 18 जून से शुरू होंगी। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक रामचंद्र पिलानिया ने बताया कि जयपुर में परीक्षा के लिए 597 केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें 40 नए उपकेन्द्र भी बनाए गए हैं। 18 जून से 12 वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू होगी जबकि 27 से 30 जून तक दसवीं बोर्ड के बाकी रहे विषयों की परीक्षा होंगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned