कोरोना मरीजों के लिए प्रदेश में एक लाख से अधिक बैड स्थापित करने की तैयारी

- चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने दी जानकारी
- कहा- कोरोना संक्रमितों के लिए नहीं आने दी जाएगी बैड की कमी

By: Tasneem Khan

Published: 19 Apr 2021, 08:39 PM IST

Jaipur राज्य में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 76641 के बाद चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि इन मरीजों के लिए बैड की कमी नहीं रहने दी जाएगी। सरकार ने प्रदेश में एक लाख से ज्यादा बैड स्थापित करने की व्यवस्था की है। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सबसे बड़े डेडीकेटेड कोविड सेन्टर आरयूएचएस, जयपुरिया के साथ ईएसआई अस्पताल को भी डेडीकेटेड कोविड अस्पताल बनाया गया है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में निर्देश जारी किए गए है कि प्रत्येक सब-डिवजीनल हैडक्वार्टस में कोविड डेडीकेटेड सेन्टर बनाना सुनिश्चित किए जाए, जिससे कि मरीजों को नजदीक ही चिकित्सकीय सुविधाएं मिल सकें। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी का दूसरा दौर चिंतनीय है लेकिन राजस्थान में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत किया गया है और आने वाले दिनों में इन्हें अधिक सुद्ढ़ किया जाएगा।

एक लाख जांच प्रतिदिन होंगी
चिकित्सा मंत्री के मुताबिक चिकित्सा विभाग ने आरटीपीसीआर टेस्ट की संख्या प्रतिदिन एक लाख से अधिक करने की तैयारी कर ली है। अब तक विभाग 78 हजार टेस्ट प्रतिदिन करने की क्षमता तक पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि प्लाज्मा थैरेपी की सुविधा राजस्थान में 12 स्थानों पर दी जा रही है। कोरोना महामारी के दूसरे दौर में आक्सीजन की मांग काफी अधिक है, जिसकी निर्बाध सप्लाई के लिए राज्य निरंतर केन्द्र सरकार के संपर्क में है। क्योंकि भिवाड़ी में मौजूद मेडिकल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट और ऑक्सीजन सप्लाई को केन्द्र सरकार ने अपने नियंत्रण में ले लिया है, जिसके बाद हम ऑक्सीजन को लेकर अभी केन्द्र पर निर्भर हैं। रघु शर्मा ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश को 124 मीट्रिक टन ऑक्सीजन सप्लाई हो रही है।

1500 ऑक्सीजन कंडेनसर की खरीद के निर्देश
चिकित्सा मंत्री ने कहा आक्सीजन की सप्लाई में कमी ना हो इसके लिए विभाग ने 1500 आक्सीजन कडेंसर खरीदने के निर्देश दिए हैं। वैक्सीनेशन को लेकर भी राजस्थान देश के अग्रणी राज्यों में है। उन्होंने कहा कि अब तक प्रदेश में एक करोड़ आठ लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया गया है। जबकि प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की संख्या दो करोड़ से अधिक है।

Tasneem Khan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned