scriptभारत में मंकीपॉक्स का खतरा कम करने की तैयारी! जानें कैसे होगा मंकीपॉक्स का देश से खात्मा | Preparations to reduce the risk of monkeypox in India | Patrika News

भारत में मंकीपॉक्स का खतरा कम करने की तैयारी! जानें कैसे होगा मंकीपॉक्स का देश से खात्मा

locationजयपुरPublished: Aug 16, 2022 12:35:13 pm

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

मंकीपॉक्स वैक्सीन और डायग्नोस्टिक किट विकसित करने के लिए 29 फार्मा कंपनियां मैदान में!

Monkeypox पर एडवाइजरी जारी, बचाव के लिए करने पड़ेंगे ये काम

Monkeypox पर एडवाइजरी जारी, बचाव के लिए करने पड़ेंगे ये काम

जयपुर
भारत में मंकीपॉक्स का खतरा कम करने की तैयारी शुरु हो गई है। अगर सफलता मिली तो मंकीपॉक्स का देश से खात्मा हो जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च आईसीएमआर ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और एनआईवी पुणे के सहयोग से मंकीपॉक्स वैक्सीन और डायग्नोस्टिक किट विकसित करने के लिए 29 फार्मा कंपनियों को शॉर्टलिस्ट किया है।

जो मंकीपॉक्स के लक्षणों और वायरस के स्ट्रेन के अनुसार वायरस के खात्मे के लिए वैक्सीन तैयार करेगी। अगर वैक्सीन तैयार करने में इन फार्मा कंपनियों का सफलता मिली तो देश से मंकीपॉक्स का खात्मा हो जाएगा।

कोरोना के बाद अब मंकीपॉक्स ने भारत में चिंता बढ़ा दी है। पूरे विश्व में मंकीपॉक्स के 19 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके है। अधिकत्तर केसेज में चिकित्सक चेचक के टीके से इस बीमारी से लड़ाई लड़ रहे है। पूरे विश्व में फैली इस बीमारी का संक्रमण भारत देश तक भी पहुंच चुका है।

अब तक करीब 10 मंकीपॉक्स के मामले भारत देश में मिलने की पुष्टि हो गई है।
अब इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च से अनुमति मिलने के बाद कंपनियां इस बीमारी के टेस्टिंग किट बनाने और वैक्सीन बनाने में सहयोग करेगी। जिसके बाद भारत में भी इस बीमारी का सटीक उपचार उपलब्ध हो सकेगा।

मंकीपॉक्स से संक्रमित होने पर बुखार, जोड़ों में दर्द, दाने, छाले जैसे दाने पर खुजली होती है जो एक से तीन मिलीमीटर व्यास से बड़ा होता है, और दर्दनाक होता है।

डॉक्टर्स ने मंकीपॉक्स से बचाव के लिए दी यह सलाह
संक्रमित व्यक्ति के साथ त्वचा से त्वचा के निकट संपर्क से बचें। संक्रमित व्यक्ति की देखभाल करते समय दस्ताने और मास्क पहनें। बर्तन, कपड़े, बिस्तर आदि साझा न करें। साबुन और पानी से हाथ धोएं या सैनिटाइजर का उपयोग करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो