scriptFenugreek seeds: आवक के दबाव में दब गए दाना मेथी के भाव | price of fenugreek seeds got suppressed under the pressure of inward | Patrika News

Fenugreek seeds: आवक के दबाव में दब गए दाना मेथी के भाव

locationजयपुरPublished: May 28, 2022 10:21:41 am

राजस्थान एवं मध्य प्रदेश की मंडियों में आवक दबाव बढ़ने से मेथी ( Fenugreek seeds ) में इन दिनों अच्छी गिरावट दर्ज की गई है। एक माह के अंतराल में दाना मेथी के भाव 8 रुपए नीचे आकर 60 रुपए प्रति किलो के आसपास रह गए हैं।

Fenugreek seeds: आवक के दबाव में दब गए दाना मेथी के भाव

Fenugreek seeds: आवक के दबाव में दब गए दाना मेथी के भाव

राजस्थान एवं मध्य प्रदेश की मंडियों में आवक दबाव बढ़ने से मेथी में इन दिनों अच्छी गिरावट दर्ज की गई है। एक माह के अंतराल में दाना मेथी के भाव 8 रुपए नीचे आकर 60 रुपए प्रति किलो के आसपास रह गए हैं। जयपुर मंडी में डबल कैरी शॉरटैक्स दाना मेथी मंगलवार को थोक में 60 रुपए 50 पैसे प्रति किलो बेची जा रही थी। मध्य प्रदेश की नीमच, मंदसौर, शिवपुरी तथा कटनी लाइन में मेथी का आवक दबाव बढ़ गया है। इसके अलावा राजस्थान की प्रतापगढ़ मंडी में भी मेथी की अच्छी आमद होने के समाचार हैं। गौरतलब है कि पिछले साल मेथी के भाव काफी ऊंचे होने से इसकी बिजाई ज्यादा हुई है। बिजाई अधिक होने से उत्पादक मंडियों में एक साथ किसानी माल की आवक में लगातार इजाफा हो रहा है। परिणामस्वरूप मेथी के भाव निरंतर टूट रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले साल के डेढ़ लाख टन के मुकाबले इस साल पौने दो लाख टन मेथी का उत्पादन अनुमान आ रहा है। हालांकि मध्य प्रदेश की मंडियों में दाना मेथी का स्टॉक काफी कम रह गया है। इसके अलावा राजस्थान में भी मेथी का ज्यादा स्टॉक नहीं है। लिहाजा कहा जा सकता है कि मेथी में अब और लंबी मंदी के आसार नहीं हैं।
मेथी की खेती में अच्छा मुनाफा
मेथी एक नकदी फसल के रूप में मानी जाती है। यदि किसान इसकी व्यवसायिक रूप से खेती करें, तो अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। मैथी को सब्जी, अचार व सर्दियों में लड्डू आदि बनाने में प्रयोग किया जाता है। इसकी पत्तियां साग बनाने के काम आती हैं तथा इसके दाने मसाले के रूप में प्रयुक्त होते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह बहुत गुणकारी है। इसका प्रयोग डायबिटीज में चूर्ण बनाकर सेवन किया जाता है। हरी हो या दानेदार मेथी दोनों ही स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छी मानी जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो