प्याज...जानिए, क्यों निकाल रहा है आंसू

प्याज...जानिए, क्यों निकाल रहा है आंसू
प्याज..फिर निकाल रहा है आंसू

Ashish sharma | Updated: 23 Aug 2019, 08:39:34 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

खाने ( Food ) में तड़का लगाकर हमारा स्वाद बढ़ाने वाला प्याज ( Onion ) इन दिनों रूला पर तुला हुआ है। प्याज के भाव ( Price of onion ) में आई तेजी से बाजार ( Market ) में इसके दाम दोगुने तक हो गए हैं। दामों में हुई बढ़ोतरी ने घर का बजट ( Budget ) भी बिगाड़ कर रख दिया है। जो प्याज पांच छह दिन पहले 20 से 25 रुपए किलो तक में आसानी से मिल रहा था, वहीं प्याज आज राजधानी जयपुर ( Jaipur ) के साथ ही प्रदेश में अन्य स्थानों पर दोगुनी कीमत में मिल रहा है। फल सब्जी बाजार से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि इन दिनों राजस्थान ( Rajasthan ) में महाराष्ट ( Maharastra ) के नासिक Nasik ) , जोधपुर ( Jodhpur ) के मथानिया से खासतौर पर प्याज आ रहा है।

 

जयपुर

खाने ( Food ) में तड़का लगाकर हमारा स्वाद बढ़ाने वाला प्याज ( Onion ) इन दिनों रूला पर तुला हुआ है। प्याज के भाव ( Price of onion ) में आई तेजी से बाजार ( Market ) में इसके दाम दोगुने तक हो गए हैं। दामों में हुई बढ़ोतरी ने घर का बजट ( Budget ) भी बिगाड़ कर रख दिया है। जो प्याज पांच छह दिन पहले 20 से 25 रुपए किलो तक में आसानी से मिल रहा था, वहीं प्याज आज राजधानी जयपुर ( Jaipur ) के साथ ही प्रदेश में अन्य स्थानों पर दोगुनी कीमत में मिल रहा है। फल सब्जी बाजार से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि इन दिनों राजस्थान ( Rajasthan ) में महाराष्ट ( Maharastra ) के नासिक Nasik ) , जोधपुर ( Jodhpur ) के मथानिया से खासतौर पर प्याज आ रहा है। अन्य स्थानों से भी कुछ मात्रा में प्याज आता है। लेकिन बारिश के चलते फसल खराब होने, आवागमन में दिक्कत के चलते प्याज की आवक कम हो गई है। जबकि प्यास की मांग लगातार बनी हुई है।

मुहाना मंडी में फल सब्जी व्यापार संघ के अध्यक्ष राहुल तंवर का कहना है कि राजस्थान में अलवर, चौंमूं और सीकर से भी प्याज की आवक होती है लेकिन यह आवक अभी नहीं हो रही है। ऐसे में राज्य से बाहर से ही प्याज आ रहा है। राज्य से नई फसल आने में अभी समय लगेगा। राहुल तंवर का कहना है कि पांच छह दिन पहले प्याज के थोक दाम 10 से 15 रुपए प्रति किलो थे जो कि अब बढ़कर 22 से 28 रुपए तक हो गए हैं। जबकि बाजार में खुदरा दामों में प्याज के भाव 40 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं।

मांग के अनुरूप आवक कम

मांग के अनुरूप आवक कम होने के चलते प्याज के दामों में और बढ़ोतरी संभव है। खुदरा सब्जी विक्रेता दिलशाद का कहना है कि मंडी से अब बढ़े दामों में प्याज मिल रहा है, इसलिए खुदरा बाजार में भी इसके भाव बढ़ गए हैं। प्याज के दामों में बढ़ोतरी की एक वजह बाजार में इसकी लगातार मांग बना होना और आवक कम होना है। प्याज का अन्य स्थानों पर निर्यात किए जाने के कारण भी मंडियों में इसकी आवक कम हो रही है। आपको बता दें कि सब्जी कारोबारियों का यह कहना है कि महाराष्ट्र, कर्नाटक और मध्य प्रदेश प्याज के बड़े उत्पादक राज्य हैं। इनमें बारिश की वजह से फसल खराब होने से देश के अन्य राज्यों में आवक कम हो पा रही है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned