script

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तीसरे दिन भी बदलाव नहीं

locationजयपुरPublished: Jul 29, 2020 03:25:04 pm

पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Priceh) की कीमतों में बुधवार को लगातार तीसरे दिन कोई परिवर्तन नहीं देखा गया। सरकारी तेल कंपनियों (Goverment Oil companies) ने घरेलू बाजार में इस महीने जब भी मौका मिला सिर्फ डीजल के दामों में ही परिवर्तन किया है। तेल कंपनियों ने शनिवार और रविवार को डीजल के दामों में 14 पैसे और 15 पैसे की बढ़ोतरी की थी। बुधवार को डीजल (Diesel Price) के दाम 82.64 रुपए और पेट्रोल (Petro Fuel) के दाम 87.57 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे। पिछले 7 जुलाई से डीजल 1.26 रुपए प्रति लीटर महंगा हो च

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तीसरे दिन भी बदलाव नहीं

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तीसरे दिन भी बदलाव नहीं,पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तीसरे दिन भी बदलाव नहीं,पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तीसरे दिन भी बदलाव नहीं

जयपुर। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बुधवार को लगातार तीसरे दिन कोई परिवर्तन नहीं देखा गया। सरकारी तेल कंपनियों ने घरेलू बाजार में इस महीने जब भी मौका मिला सिर्फ डीजल के दामों में ही परिवर्तन किया है। तेल कंपनियों ने शनिवार और रविवार को डीजल के दामों में १५ पैसे और 14 पैसे की बढ़ोतरी की थी। बुधवार को डीजल के दाम 82.64 रुपए और पेट्रोल के दाम 87.57 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे। पिछले 7 जुलाई से डीजल 1.26 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है। अगर पेट्रोल की बात करें तो इसमें पिछले 22 दिनों से बढ़ोतरी नहीं हुई है। इसके दाम में अंतिम बार बीते 29 जून को बढ़ोतरी हुई थी, वह भी महज 5 पैसे प्रति लीटर, लेकिन डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे थे।
महानगरों में इतनी है कीमत
दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपए प्रति लीटर है। वहीं, डीजल की कीमत 81.94 रुपए प्रति लीटर है। आईओसीएल की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश:82.10, 87.19 और 83.63 रुपए प्रति लीटर है। डीजल की बात करें, तो इन महानगरों में इसका दाम क्रमश:77.04, 80.11 और 78.86 रुपए है।
पिछले सप्ताह भी 4 दिनों तक नहीं बढ़ी थी कीमतें
पिछले सप्ताह के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार 4 दिनों तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जस का तस छोड़ दिया था। लेकिन, उसके बाद शनिवार और रविवार को डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की थी। देखा जाए तो इस महीने 10 बार डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की गई है।
सिर्फ डीजल ही हुआ है महंगा
इस महीने देखा जाए तो सरकारी तेल कंपनियां सिर्फ डीजल का दाम ही बढ़ा रही हैं। इस महीने 10 किस्तों में जो डीजल के दाम बढ़ाए गए है, उससे डीजल 1.60 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है। पेट्रोल की बात करें तो इसमें बीते 31 दिनों से कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। इसके दाम में अंतिम बार बीते 29 जून को बढ़ोतरी हुई थी, वह भी महज 5 पैसे प्रति लीटर। दिल्ली में बुधवार को पेट्रोल की कीमत जहां 80.43 रुपए पर तो डीजल 81.94 रुपए पर टिका रहा। उलल्ेखनीय है कि दिल्ली देश में अकेला ऐसा राज्य है जहां डीजल पेट्रोल से महंगा बिकता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो