जयपुर के पूर्व राजपरिवार और प्रिंस फिलिप का रहा गहरा दोस्ताना

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का जयपुर से भी गहरा नाता रहा है।

By: santosh

Updated: 10 Apr 2021, 02:08 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क/जयपुर। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का जयपुर से भी गहरा नाता रहा है। प्रिंस फिलिप और एलिजाबेथ 1961 में जयपुर के पूर्व राजघराने के मानसिंह द्वितीय और उनकी पत्नी गायत्री देवी के मेहमान बन कर गुलाबी नगर आए थे। इन दोनों परिवारों की मित्रता की कहानियां कई लेखकों ने भी अपनी पुस्तकों में बयां की हैं। ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग प्रिंस फिलिप का 99 वर्ष की आयु में ब्रिटेन में देहांत हो गया, लेकिन जयपुर के शाही मेहमान के तौर पर उनकी यह यात्रा आज भी उन दिनों के चित्रों में ताजा है।

जयपुर से हर जन्मदिन पर जाते थे आम
ब्रिटिश राज परिवार से जयपुर राजघराने के संबंधों का जिक्र आस्ट्रेलिया के एक लेखक ने अपनी पुस्तक में भी किया है। दोनों परिवारों का दोस्ताना इतना गहरा था कि प्रिंस फिलिप के जन्मदिन के मौके पर हर साल जयपुर राजघराना खासतौर पर अल्फांसो आमों उनके लिए उपहार स्वरूप भेजा करता था। यह सिलसिला कई वर्षों तक चला। जयपुर राजघराने से जुड़े लोग इंग्लैंड में जाकर पोलो मैच के दौरान ब्रिटिश राजपरिवार के सदस्यों से मुलाकात भी करते थे।

बाघ के शिकार की फोटो हुई चर्चित
फिलिप ने तीन बार भारत की यात्राएं की। 1961 की यात्रा के दौरान शिकार किए गए एक बाघ की फोटो को लेकर विवाद भी हुआ था। इस फोटो में प्रिंस फिलिप जयपुर के पूर्व राजघराने के सदस्यों के साथ खड़े थे और उनके आगे आठ फीट का मृत बाघ पड़ा हुआ था। यह फोटो विश्व में प्रिंस की आलोचना का कारण बनी, क्योंकि वे इसी वर्ष वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ फंड, यूके के अध्यक्ष बने थे।

फिल्माई गई थी पूरी यात्रा
प्रिंस फिलिप की जयपुर यात्रा को उस जमाने में वीडियो कैमरे से फिल्माया गया था। जयपुर एयरपोर्ट पर उनके विशेष विमान का आगमन, स्वागत, सिटी पैलेस में हाथी सवारी और जयपुर शहर के जीवन को ब्रिटिश एजेंसियों ने कैमरे में कैद किया था।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned