scriptप्रमुख सचिव ने की प्रोजेक्ट्स की प्रगति की समीक्षा | Principal Secretary reviewed the progress of projects | Patrika News
जयपुर

प्रमुख सचिव ने की प्रोजेक्ट्स की प्रगति की समीक्षा

जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव राजेश कुमार यादव ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे प्रदेश में चल रही जलप्रदाय योजनाओं की मॉनिटरिंग में सूचना प्रौद्योगिकी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें, ताकि सभी प्रोजेक्ट्स की प्रगति पर नियंत्रण रखा जा सके।

जयपुरFeb 19, 2020 / 08:20 pm

anant

प्रमुख सचिव ने की प्रोजेक्ट्स की प्रगति की समीक्षा

प्रमुख सचिव ने की प्रोजेक्ट्स की प्रगति की समीक्षा

जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव राजेश कुमार यादव ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे प्रदेश में चल रही जलप्रदाय योजनाओं की मॉनिटरिंग में सूचना प्रौद्योगिकी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें, ताकि सभी प्रोजेक्ट्स की प्रगति पर नियंत्रण रखा जा सके। यादव जल भवन में प्रदेशभर में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के तहत संचालित विशेष प्रोजेक्ट्स और अन्य पेयजल योजनाओं की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इससे सिस्टम में पारदर्शिता आएगी और अधिकारियों की कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा।
प्रमुख शासन सचिव ने जलदाय विभाग की ओर से अपनाए जा रहे आईटी टूल्स और मॉड्यूल्स के प्रजेंटेशन के दौरान कहा कि जो एप और सिस्टम जिस स्तर के अधिकारियों के लिए बने हैं, राज्य के सभी डिवीजंस में उनका भरपूर उपयोग सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कई एप्लीकेशंस के इंटीग्रेशन और सघन मॉनिटरिंग के लिए ‘टेक्स्ट मैसेज’ और ‘ई-मेल’ के रूप में ‘अलर्ट्स’ और ‘रिमाइंडर्स’ जोड़ने के भी निर्देश दिए।
-तैयार रखें कंटीजेंसी प्लान
उन्होंने गर्मी के मौसम को देखते हुए विभागीय अभियंताओं को प्रदेश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल सप्लाई की जरूरत के अनुसार कंटीजेंसी प्लान भी तैयार रखने के निर्देश दिए। उन्होंने इंदिरा गांधी नहर परियोजना क्षेत्र के जिलों के अधिकारियों को मार्च के अंतिम सप्ताह से प्रस्तावित नहरबंदी को देखते हुए पेयजल आपूर्ति को सुचारू बनार रखने के साथ कंटीजेंसी प्लान पर भी काम करने को कहा, ताकि लोगों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। उन्होंने अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में सप्लाई किए जा रहे पेयजल की गुणवत्ता पर भी फोकस करने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के जिन इलाकों में पेयजल की नियमित सप्लाई का अंतराल ज्यादा है उसको कम करने के लिए अधिकारी ‘प्रो-एक्टिव’ होकर काम करें।

Home / Jaipur / प्रमुख सचिव ने की प्रोजेक्ट्स की प्रगति की समीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो