खुलेआम बिजली चोरी, अब कनेक्शन की तैयारी

खुलेआम बिजली चोरी, अब कनेक्शन की तैयारी

Mahesh Chand Gupta | Publish: Aug, 30 2018 02:10:31 AM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

-पृथ्वीराज नगर के 1.50 लाख लोगों को मिलेगी राहत, अभी हाईकोर्ट ने बिना पट्टे कनेक्शन जारी करने पर लगा रखी है रोक, अब बिजली कनेक्शन जारी करवाने के लिए कोर्ट की शरण लेगा डिस्कॉम, कार्रवाई के नाम पर अधिकारी कर रहे महज खानापूर्ति

भवनेश गुप्ता, जयपुर. पृथ्वीराज नगर के करीब 1.50 लाख लोगों को बिजली कनेक्शन दिलाने लिए अब जयपुर डिस्कॉम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगा। डिस्कॉम ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। कोर्ट से राहत मिलती है तो बिजली कनेक्शन जारी करने की राह खुल जाएगी। अभी हाईकोर्ट ने उन्हीं भूखंडधारियों को कनेक्शन जारी करने के आदेश दे रखे हैं, जिनके पास जेडीए पट्टा है। इनके अलावा किसी को भी कनेक्शन नहीं दिया जा रहा। इससे लोग भूखंड होने के बावजूद निर्माण नहीं कर पा रहे। गंभीर यह है कि कई भूखंडधारी यहां खुलेआम विद्युत चोरी कर रहे हैं, इसकी जानकारी डिस्कॉम अधिकारियों को भी है, लेकिन कार्रवाई के नाम पर केवल खानापूर्ति की जा रही है। इसी कारण उच्चाधिकारियों ने कोर्ट में याचिका दायर करने की तैयारी की है।

अफसरों की शह पर बिजली चोरी
पृथ्वीराज नगर के कई इलाकों में भूखंडधारियों ने मकान तो बना लिए, लेकिन विद्युत कनेक्शन नहीं मिले। ऐसे लोग धड़ल्ले से बिजली चोरी कर रहे हैं, जो अफसरों की जानकारी के बिना संभव नहीं है। क्योंकि, सड़क किनारे गुजर रही विद्युत लाइन पर ही तार डाल दिए गए। इन तारों को जमीन के नीचे से होते हुए मकान-दुकान तक लाया जा रहा है। इसमें 200 मीटर दूरी तक तार ले जाया जा रहा है।

कोर्ट की अवहेलना, हादसे को न्योता

-कोर्ट आदेश की यहां खुलेआम अवहेलना की जा रही है और बिजली चोरी अपराध की श्रेणी में भी है। इसमें कारावास तक की सजा का प्रावधान है।
-खुले में तार लटकाने और मकान-दुकान तक ले जाने के बीच कई अन्य निर्माण भी हैं। कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

-डिस्कॉम को हर माह लाखों रुपए आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है

फैक्ट फाइल

11370 बीघा क्षेत्रफल में फैली है योजना
850 से ज्यादा हैं कॉलोनियां
584 कॉलोनियों का रिकॉर्ड ही हैं जमा
464 कॉलोनियों के नियमन कैम्प लगे अब तक
33 हजार से ज्यादा पट्टे जारी किए हैं अब तक
—————————————


-नियमित मॉनिटरिंग कर रहे है। इस दौरान बिजली चोरी करते पकड़ में आ रहे हैं, उनसे पेनल्टी वसूली जा रही है। अब भी चोरी हो रही है तो और प्रभावी मॉनिटरिंग की जाएगी।

-अजीत सक्सेना, अधीक्षण अभियंता, जयपुर डिस्कॉम

-पृथ्वीराज नगर वासियों को सहूलियत मिले, इसीलिए हाईकोर्ट में याचिका दायर कर रहे हैं। बिजली कनेक्शन नहीं मिलने के कारण कई भूखंडधारी मकान नहीं बनवा पा रहे। ऐसे लोग कई बार हमारे पास भी आ चुके हैं।
-आर.जी. गुप्ता, अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक, जयपुर डिस्कॉम

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

अगली कहानी
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned