script

आधार ऑथेंटिकेशन से ही मिले निजी लाभ की योजना का भुगतान

locationजयपुरPublished: Nov 23, 2019 03:03:21 pm

Aadhaar authentication ।। रजिस्ट्रार डॉ. नीरज के पवन ने कहा है कि महानरेगा, श्रम कल्याण योजनाओं सहित किसी भी व्यक्तिगत लाभ की योजना में लाभार्थी को बिना आधार ऑथेंटिकेशन के राशि का भुगतान न किया जाए, इससे योजनाओं में अधिक पारदर्शिता आएगी।

आधार ऑथेंटिकेशन से ही मिले निजी लाभ की योजना का भुगतान

आधार ऑथेंटिकेशन से ही मिले निजी लाभ की योजना का भुगतान

रजिस्ट्रार डॉ. नीरज के पवन ने कहा है कि महानरेगा, श्रम कल्याण योजनाओं सहित किसी भी व्यक्तिगत लाभ की योजना में लाभार्थी को बिना आधार ऑथेंटिकेशन के राशि का भुगतान न किया जाए, इससे योजनाओं में अधिक पारदर्शिता आएगी। चूरू कलक्ट्रेट में हुई बैठक में डॉ. नीरज के पवन जिले से संबंधित महत्त्वपूर्ण विकास कार्यों, कल्याणकारी योजनाओं, बजट घोषणाओं, संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा की।
-श्रमिकों की संख्या बढ़ाएं
बैठक में उन्होंने एजेंडावार चर्चा करते हुए अधिकारियों से कहा कि वे विभागीय सेवाओं एवं योजनाओं का अधिकतम लाभ आमजन तक पहुंचाएं। महानरेगा की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि श्रमिकों को प्रोत्साहित कर औसत मजदूरी में वृद्धि का प्रयास करें और एक सौ दिन का रोजगार पूरे करने वाले श्रमिकों की संख्या बढ़ाएं।
-पीएम आवास योजना की समीक्षा
प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए नीरज के पवन ने स्वीकृत कार्यों को शीघ्र शुरू करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सांसद एवं विधायक निधि में संबंधित जनप्रतिनिधियों से अनुशंषा आने के बाद स्वीकृति में विलंब न करें। उन्होंने सड़कों को मोटरेबल रखने और सड़क की मरम्मत में गुणवत्ता रखने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने श्रमिकों के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान उन्होंने पुलिस अधीक्षक से कानून व्यवस्था की जानकारी ली। वहीं, मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए समुचित प्रयास करने के साथ-साथ आयुष्मान भारत योजना की समुचित मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए।
-निवेशकों को न हो नुकसान

रजिस्ट्रार नीरज के पवन ने बताया कि क्रेडिट कॉपरेटिव सोसायटी में निवेश करने वाले लोगों को किसी प्रकार का आर्थिक नुकसान न हो, इसके लिए यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि ये सोसायटी अपना पैसा सहकारी बैंकों में जमा कराएं। हमारी कोशिश है कि निवेशकों का पैसा वापस मिले। यदि किसी सोसायटी की ओर से यह पैसा नहीं दिया जा रहा है तो उसकी संपत्ति को सीज व नीलाम करके इसकी वसूली की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो