scriptPrivate School- पुनर्भरण राशि का भुगतान करवाए जाने की मांग | Private School- | Patrika News

Private School- पुनर्भरण राशि का भुगतान करवाए जाने की मांग

locationजयपुरPublished: Oct 14, 2021 08:54:31 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

Private School- स्वयंसेवी शिक्षण संस्था संघ राजस्थान के अध्यक्ष एलसी भारतीय के नेतृत्व में संघ के शिष्टमंडल ने मुख्य सचिव निरंजन आर्य से वार्ता की। उन्होंने मुख्य सचिव को ज्ञापन देकर जानकारी दी कि आरटीई के तहत सत्र 2020-21 में एडमिशन लेने वाले अधिकांश विद्यार्थियों की पुनर्भरण राशि को दावा प्रपत्र में नहीं दर्शाने के कारण संस्थाओं को आर्थिक नुकसान हो रहा है ।

Private School- पुनर्भरण राशि का भुगतान करवाए जाने की मांग

Private School- पुनर्भरण राशि का भुगतान करवाए जाने की मांग

स्वयंसेवी शिक्षण संस्था संघ राजस्थान के प्रतिनिधिमंडल ने की मुख्य सचिव से भेंट

जयपुर । स्वयंसेवी शिक्षण संस्था संघ राजस्थान के अध्यक्ष एलसी भारतीय के नेतृत्व में संघ के शिष्टमंडल ने मुख्य सचिव निरंजन आर्य से वार्ता की। उन्होंने मुख्य सचिव को ज्ञापन देकर जानकारी दी कि आरटीई के तहत सत्र 2020-21 में एडमिशन लेने वाले अधिकांश विद्यार्थियों की पुनर्भरण राशि को दावा प्रपत्र में नहीं दर्शाने के कारण संस्थाओं को आर्थिक नुकसान हो रहा है । विभाग ने छात्रों के नाम व सूचनाओं को लाल मार्क से दर्शा कर संस्थाओं की पुनर्भरण राशि के दावे को रोक दिया है।
उनका कहना था कि पांचवीं कक्षा तक के ग्रामीण क्षेत्र के अधिकांश विद्यार्थियों के अभिभावक निरक्षर है और उनके पास मोबाइल इंटरनेट की सुविधा नहीं है। अध्यापक ऑनलाइन शिक्षण के लिए प्रशिक्षित नहीं है। लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद थे। स्कूल खोले जाने की मांग लगातार की गई लेकिन सरकार ने अब जाकर पहली से पांचवीं तक के स्कूल खोले हैं। छोटे बच्चों की पढ़ाई बाधित हुई। अब विभाग ने सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में क्रमोन्नत कर दिया है लेकिन शिक्षा विभाग छोटे बच्चों की ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन नहीं होने को गलत तरीके से मार्क कर स्कूलों की पुनर्भरण राशि का भुगतान रोक रहा है। भारतीय ने बताया कि मुख्य सचिव ने उनकी समस्याओं का जल्द सुलझाए जाने का आश्वासन दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो