script

स्कूल फीस को लेकर स्पष्ट नीति लागू करे सरकार-देवनानी

locationजयपुरPublished: Sep 29, 2020 08:50:57 pm

Submitted by:

Umesh Sharma

पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री और अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने राज्य सरकार से मांग की है कि निजी स्कूलों की फीस को लेकर स्पष्ट नीति लागू करे। उन्होंने कहा कि सरकार ने 3 माह की फीस स्थगित करने की घोषणा कर झूठी वाहवाही लूटने की कोशिश की, लेकिन इससे अभिभावकों को कोई राहत नहीं मिल सकी

स्कूल फीस को लेकर स्पष्ट नीति लागू करे सरकार-देवनानी

स्कूल फीस को लेकर स्पष्ट नीति लागू करे सरकार-देवनानी

जयपुर।

पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री और अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने राज्य सरकार से मांग की है कि निजी स्कूलों की फीस को लेकर स्पष्ट नीति लागू करे। उन्होंने कहा कि सरकार ने 3 माह की फीस स्थगित करने की घोषणा कर झूठी वाहवाही लूटने की कोशिश की, लेकिन इससे अभिभावकों को कोई राहत नहीं मिल सकी। जबकि निजी विद्यालयों द्वारा अभिभावकों पर लगातार दबाव बनाया जा रहा है कि स्थगित की गई अवधि सहित अब तक की पूरी फीस जमा कराई जाए।
देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार निजी विद्यालयों की फीस के संबंध में हाईकोर्ट के आदेश की पालना भी नहीं करवा पा रही है। कोर्ट के आदेशानुसार मात्र ट्यूशन फीस का 70 प्रतिशत शुल्क स्कूल फीस के रूप में लिया जा सकता है जबकि निजी स्कूल कहीं पर पूरी फीस तो कहीं पर ट्यूशन फीस के साथ अन्य शुल्कों को जोड़कर उसका 70 प्रतिशत वसूल रहे है। कई विद्यालय अभिभावकों पर दबाव बना रहे है कि पूरी फीस जमा नहीं कराने पर बच्चों के बोर्ड के फार्म नहीं भरवाए जाएंगे।
देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार को शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण विषय को गंभीरता से लेते हुए इस मामले का उचित समाधान निकालना चाहिए। कोरोना महामारी के कारण अभिभावकों के रोजगार प्रभावित हो रहे है तथा बच्चें भी विद्यालयों में अध्ययन के लिए नहीं जा पा रहे है। इसके बावजूद भी निजी विद्यालयों द्वारा फीस वसूली का दबाव बनाया जाना बिल्कुल न्यायसंगत नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार ने हाईकोर्ट के आदेशों की अवहेलना व सरकारी निर्देशों की पालना नहीं करने वाले एक भी विद्यालय के विरूद्ध कोई कार्रवाई नहीं की है, जिससे कई निजी विद्यालय बिना किसी डर के अभिभावकों के शोषण पर उतारू है।

ट्रेंडिंग वीडियो