script15वीं विधानसभा का पांचवा सत्र आज से, नहीं होंगे प्रश्नकाल-शून्यकाल | proceedings of Rajasthan assembly session will start from today | Patrika News

15वीं विधानसभा का पांचवा सत्र आज से, नहीं होंगे प्रश्नकाल-शून्यकाल

locationजयपुरPublished: Oct 31, 2020 10:05:52 am

Submitted by:

firoz shaifi

केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव लाने की तैयारी, किसानों से जुड़े तीन कृषि अध्यादेश होंगे सदन में पेश, सदन में शोकाभिव्यक्ति भी होगी

जयपुर। आज से शुरू होने जा रहे 15वीं विधानसभा के 5वें सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं। एक ओर जहां सत्तापक्ष केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव लाने की तैयारी में है तो वहीं विपक्ष खासकर भाजपा इस मामलें में सत्ता पत्र को जमकर घेरेगी।

हालांकि सदन में कृषि कानूनों के समर्थन में अपने सहयोगी दल रालोपा का साथ नहीं मिल पाएगा। रालोपा प्रमुख हनुमान बेनीवाल केंद्र के कृषि कानूनों पर सवाल खड़े कर चुके हैं। दरअसल केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ मुखर हो चुकी कांग्रेस कृषि कानूनों को निष्प्रभावी करने के लिए राज्य की गहलोत सरकार सदन में तीन कृषि अध्यादेश पेश करेगी।

अगर ये कृषि अध्यादेश ध्वनिमत से पारित हो जाते हैं तो पंजाब के बाद राजस्थान दूसरा ऐसा राज्य बन जाएगा जो केंद्रीय कृषि कानूनों को निष्क्रिय करने के लिए राज्य के अलग से कानून बनाएगा।

इससे पहले आज सुबह 11 बजे से सदन की कार्यवाही शुरू होगी। सत्र के पहले दिन प्रश्नकाल और शून्यकाल नहीं होंगे। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कृषि से संबंधित तीन संशोधन सहित चार विधेयक सदन में पेश किए जाएंगे, जिनमें एक कानून समर्थन मूल्य पर खरीद का होगा, जिसमें अगर कोई समर्थन मूल्य से कम में किसान की फसल को खरीदता है, तो उस पर कानूनी कार्रवाई और जुर्माने का प्रावधान होगा।


सदन में विधेयक पेश करने और शोकाभिव्यक्ति के बाद विधानसभा की कार्यवाही समाप्त हो जाएगी और उसके बाद कार्य सलाहकार समिति की बैठक होगी, जिसमें इन बिलों को पास करने के लिए दिन तय किया जाएगा। माना जा रहा है कि सोमवार को यह सभी बिल विधानसभा में पास कर राज्यपाल को भेज दिए दिए जाएंगे और संभवतः सोमवार ही विधानसभा के पांचवें सत्र का अंतिम दिन हो।

ये बिल किए जाएंगे पेश

-सदन में जो बिन आज पेश किए जाएंगे उनमें कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य संर्वधन सरलीकरण राजस्थान संशोधन विधेयक 2020
-कृषक सशक्तिकरण और संरक्षण कीमत आश्वासन कृषि सेवा पर करार संशोधन विधेयक 2020
-आवश्यक वस्तु विशेष उपबंध और राजस्थान संशोधन विधेयक 2020
– सिविल प्रक्रिया संहिता राजस्थान संशोधन विधेयक 2020 हैं।

इनमें कृषि संबंधित तीनों बिल मु्ख्यमंत्री अशोक गहलोत सदन में पेश करेंगे तो वहीं सिविल प्रक्रिया संहिता विधयेक संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल पेश करेंगे।

सदन में होगी शोकाभिव्यक्ति
सदन में आज विधानसभा के पू्र्व सदस्य, पूर्व सांसद और कई अन्य नेताओं को भी श्रद्धांजलि दी जाएगी । इनमें देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, नागालैंड मणिपुर के राज्यपाल रहे अश्वनी कुमार, गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल, असम की पूर्व मुख्यमंत्री सैयदा अनवारा, पूर्व सांसद जसवंत सिंह, पूर्व सांसद हरि सिंह, पूर्व सांसद राधाकृष्ण बिरला, विधानसभा के सदस्य कैलाश चंद्र त्रिवेदी, पूर्व विधायक जकिया इनाम, पूर्व विधायक हीरालाल मीणा, पूर्व विधायक शिव सिंह, पूर्व विधायक रामेश्वर भारद्वाज को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।

इसके अलावा 16 सितंबर को कोटा जिले के घाटोल क्षेत्र में स्थित गोठड़ा गांव के पास चंबल नदी में नाव पलटने से हुई विदारक घटना के मृतकों को भी श्रद्धांजलि दी जाएगी।

कोरोना गाइड लाइन की पालना के निर्देश
वहीं विधानसभा में कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए विधानसभा में उपस्थित होने से पहले विधायकों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी और उसके बाद मास्क लगाकर ही उन्हें अंदर जाने दिया जाएगा। सदन में भी सोशल डिस्टेंसिंग की पालना का रखने के निर्देश दिए गए हैं इसके लिए बैठने की व्यवस्था में थोड़ा बदलाव किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो