scriptविधानसभा में प्रश्नकाल से शुरू होगी सदन की कार्यवाही, 44 सवाल लगे हैं प्रश्नकाल में | proceedings of the house will start from the question hour | Patrika News

विधानसभा में प्रश्नकाल से शुरू होगी सदन की कार्यवाही, 44 सवाल लगे हैं प्रश्नकाल में

locationजयपुरPublished: Sep 14, 2021 08:47:26 pm

Submitted by:

firoz shaifi

उद्योग, परिवहन, चिकित्सा, स्वास्थ्य, युवा मामले एवं खेल, परिवहन, महिला बाल विकास, जनजाति क्षेत्रीय विकास से जुड़े सवाल ज्यादा हैं,सदन में बुधवार को राजस्थान राज्य पथ परिवहन सेवा (बिना टिकट यात्रा निवारण) संशोधन विधेयक 2021 और राजस्थान विवाहों का अनिवार्य रजिस्ट्रीकरण संशोधन विधेयक 2021 को पारित कराया जाएगा

जयपुर। 15 वीं विधानसभा के 6 सत्र के तीसरे चरण के चौथे दिन बुधवार को सदन की कार्यवाही प्रश्नकाल के साथ शुरू होगी। सुबह 11 बजे शुरू होने वाले प्रश्नकाल में बुधवार को 46 सवाल लगे हैं जिनमें 20 तारांकित और 24 अतारांकित सवाल हैं। उद्योग, परिवहन, चिकित्सा, स्वास्थ्य, युवा मामले एवं खेल, परिवहन, महिला बाल विकास, जनजाति क्षेत्रीय विकास से जुड़े सवाल ज्यादा हैं। पहला सवाल कांग्रेस विधायक मंजू देवी है जिसमें उन्होंने जायल विधानसभा क्षेत्र के उद्योगों में स्थानीय युवाओं को रोजगार देने से जुड़ा सवाल उद्योग विभाग से पूछा है।

ध्यानाकर्षण प्रस्ताव
प्रश्नकाल के पश्चात विधायक राजेंद्र राठौड़ ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिए प्रदेश के राज्य पशु ऊंट की संख्या में निरंतर हो रही कमी के चलते ऊंटों के संरक्षण के लिए गौशाला की तर्ज पर ऊंटशाला खोले जाने के संबंध में पशुपालन मंत्री का ध्यान आकर्षित करेंगे।

अधिसूचनाएं
संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल वित्त विभाग की 10 और गृह विभाग की दो अभी सूचनाएं सदन की मेज पर रखेंगे। वहीं राजस्व मंत्री हरीश चौधरी उपनिवेशन विभाग की 10 अधिसूचनाएं सदन की मेज पर रखेंगे।

वार्षिक प्रतिवेदन
वन मंत्री सुखराम बिश्नोई अपने विभागों से संबंधित दो वार्षिक प्रतिवेदन सदन की मेज पर रखेंगे। इनमें राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल का वार्षिक प्रतिवेदन वर्ष 2019- 20 और राजस्थान राज्य जैव विविधता बोर्ड जयपुर का वार्षिक प्रतिवेदन साल 2019-20 को सदन की मेज पर रखेंगे।

विधायी कार्य
सदन में राजस्थान राज्य पथ परिवहन सेवा (बिना टिकट यात्रा निवारण) संशोधन विधेयक 2021 को विचारार्थ लिया जाएगा और चर्चा के बाद विधेयक को सदन में पारित किया जाएगा इसके अलावा राजस्थान विवाहों का अनिवार्य रजिस्ट्रीकरण संशोधन विधेयक 2021 को भी विचारार्थ लेकर इस पर चर्चा होगी और उसके बाद सदन में इसे पारित कराया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो