scriptस्पीकर जोशी के राजी होने के बाद आज शुरू होगी सदन की कार्यवाही | proceedings of the house will start today. | Patrika News

स्पीकर जोशी के राजी होने के बाद आज शुरू होगी सदन की कार्यवाही

locationजयपुरPublished: Sep 17, 2021 08:21:16 am

Submitted by:

rahul Rahul Singh

जयपुर। विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी के मान जाने के बाद राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही आज सवेरे 11 बजे फिर से शुरू होगी।

rajasthan assembly

पूर्व सरकार की फ्लैगशिप योजनाएं बंद की – एमएलए प्रताप सिंह

जयपुर। विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी के मान जाने के बाद राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही आज सवेरे 11 बजे फिर से शुरू होगी। सबसे पहले प्रश्नकाल होगा। प्रतिपक्ष मूल सवालों के साथ साथ पूरक सवालों में मंत्रियों से कई जवाब मांगेगा। इनमें विकास कार्यो से लेकर नई परियोजनाओं के शुरू होने और अन्य सवाल शामिल है। इसके बाद दोपहर 12 बजे से शून्यकान में पहले स्थगन प्रस्ताव आएंगे और उसके बाद अन्य प्रस्तावों के जरिए विधायी कार्य कराए जाएंगे।
नाराज होकर स्थगित कर दी स्पीकर ने कार्यवाही—
इससे पहले स्पीकर जोशी ने बुधवार शाम को सत्ता पक्ष के रवैये से नाराज होकर विधानसभा की कार्यवाही को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया था। इसके बाद जोशी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से वार्ता की और राजी होकर फैसला बदलते हुए सदन की कार्यवाही शुरू करने का निर्णय लिया। सदन की कार्यवाही शुरू करने को लेकर विधानसभा स्पीकर की ओर से नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया और सत्ता पक्ष के विधायकों को भी कल इस बारे में सूचित कर दिया गया था।
स्पीकर को अधिकार — विधानसभा सत्र की कार्यवाही को कार्य सलाहकार समिति में 18 सितंबर तक चलाने का फैसला किया था। लेकिन स्पीकर के पास अधिकार होते हैं कि वे इसे पलट सकता है। ऐसे में स्पीकर जोशी ने विधानसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी थी। यहीं नहीं सदन की कार्यवाही को फिर से शुरू करने का अधिकार भी विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी को है और इन्हीं अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी ने फिर से सदन की कार्यवाही शुरू करने का फैसला लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो