script

विधानसभा में प्रश्नकाल से शुरू होगी सदन की कार्यवाही, प्रदेश में अवैध खनन के मामला उठेगा सदन में

locationजयपुरPublished: Mar 01, 2021 10:46:11 am

Submitted by:

firoz shaifi

-प्रश्नकाल में आज 37 सवाल लगे हैं, 18 तारांकित और 19 अतारांकित सवाल हैं प्रश्नकाल में, कृषि, खान, सहकारिता, महिला बाल विकास और पशुपालन विभाग से जुड़े सवाल ज्यादा

जयपुर। विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही आज भी प्रश्नकाल के साथ शुरू होगी। सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक प्रश्नकाल की कार्यवाही होगी। प्रश्नकाल में आज 37 सवाल लगे हैं जिनमें 18 तारांकित और 19 अतारांकित सवाल हैं। कृषि, खान, सहकारिता, महिला बाल विकास और पशुपालन विभाग से जुड़े सवाल ज्यादा लगे हैं।

पहला सवाल कृषि विभाग से जुड़ा है जिसमें विधायक फूल सिंह मीणा उदयपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में किसानों को निःशुल्क बीज वितरण को लेकर है। विधानसभा में आज प्रदेश में अवैध खनन के मामला भी उठेगा। प्रश्नकाल में भाजपा विधायक सतीश पूनियां इस मामले को उठाएंगे। सदन में आज विधायी कार्य और वित्तीय कार्य के साथ ही बजट पर सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्य अपनी-अपनी बात रखेंगे।

ध्यानाकर्षण प्रस्ताव
विधानसभा में आज प्रश्नकाल के बाद विधायक ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिए अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों की समस्याओं को उठाएंगे। भाजपा विधायक सतीश पूनियां राष्ट्रीय एवं पूरा महत्व के स्मारकों का उचित रखरखाव नहीं होने से उत्पन्न स्थिति के संबंध में कला, साहित्य संस्कृति मंत्री का ध्यान आकर्षित करेंगे। इसी तरह विधायक संयम लोढ़ा माउंट आबू नगर पालिका क्षेत्र में नागरिकों के भवन निर्माण और मरम्मत की लंबित पत्रावलियों का जोनल मास्टर प्लान के अनुसार बिल्डिंग बाइलॉज 2019 की पालना करते हुए निस्तारण करने को टोकन व्यवस्था बंद करने के संबंध में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल का ध्यान आकर्षित करेंगे।


याचिकाओं का उप स्थापन
विधायक इंदिरा देवी मेड़ता विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत इंदिरा आवास में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुलवाए जाने के संबंध में याचिका का उपस्थापन करेंगी।
विधायक लक्ष्मण मीणा बस्सी क्षेत्र से गुजर रहे राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 21 जयपुर आगरा रोड पर बांसखो रेलवे फाटक कानोता तथा जामडोली पर ओवरब्रिज बनाने के संबंध में याचिका का विस्थापन करेंगे।

विधायी कार्य
– दंड विधियां राजस्थान संशोधन विधेयक 2021 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत विधायक को पूरी स्थापित करने की आज्ञा के लिए प्रस्ताव करेंगे।
– एमबीएम विश्वविद्यालय जोधपुर विधेयक 2021 मंत्री भंवर सिंह भाटी इस विधेयक को पूरी स्थापित करने के लिए आज की आज्ञा के लिए प्रस्ताव करेंगे।

वित्तीय कार्य, अनुपूरक अनुदान मांगे
– नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल वर्ष 2020-2021 के लिए राजस्थान शासन के व्यय के लिए अनुपूरक अनुदान मांगों का उपस्थापन करेंगे
– अनुपूरक अनुदान मांगे वर्ष 2020-21 मुख बंद का प्रयोग कर मतदान के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।

कल रहेगा अवकाश
वहीं विधानसभा सत्र के दौरान मंगलवार को अवकाश रहेगा। कल विधानसभा की कार्यवाही नहीं होगी। मुख्यमंत्री की ओर से पेश किए गए बजट पर 1 और 3 मार्च को पक्ष-विपक्ष के सदस्य अपनी-अपनी बात रखेंगे। 3 मार्च को कार्य सलाहकार समिति की बैठक होगी और उसमें विधानसभा में सदन की कार्यवाही चलाने के लिए चर्चा होगी। माना जा रहा है कि चार मार्च मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बजट पर अपना जवाब सदन में देंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो