विधानसभा में प्रश्नकाल से शुरू होगी सदन की कार्यवाही, विधायक कार्य होंगे

52 सवाल लगे हैं प्रश्नकाल में 22 तारांकित और 30 अतारांकित प्रश्नों की सूची

By: firoz shaifi

Published: 19 Mar 2021, 10:02 AM IST

जयपुर। विधानसभा के चल रहे बजट सत्र की कार्यवाही आज भी प्रश्नकाल के साथ शुरू होगी। प्रश्नकाल में आज 52 सवाल लगे हैं जिनमें 22 तारांकित और 30 अतारांकित प्रश्नों की सूची है। ऊर्जा, स्वायत्त शासन, राजस्व, शिक्षा, उच्च शिक्षा विभागों से जुड़े सवाल ज्यादा पूछे जाएंगे। प्रश्नकाल में पहला सवाल उच्च शिक्षा विभाग से जुड़ा है जहां निर्दलीय विधायक बलजीत यादव प्रदेश में कोचिंग सेंटर्स द्वारा वसूली जा रही फीस पर नियंत्रण को लेकर सवाल पूछेंगे।

प्रश्नकाल के बाद सदन में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव और स्थगन प्रस्ताव के जरिए भी विधायक अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को सदन में उठाएंगे। सदन में आज विधायी कार्य भी होंगे। सदन में आज राजस्थान नगरपालिका संशोधन विधेयक 2021 और राजस्थान विधियां संशोधन विधेयक 2021 को सदन में पारित किया जाएगा।


ध्यानाकर्षण प्रस्ताव
प्रश्नकाल के बाद सदन में ध्यानाकर्षण प्रस्तावों पर भी चर्चा होगी।
- निर्दलीय विधायक संयम लोढा नगर निगम कोटा द्वारा कथित रूप से छल पूर्वक तथ्यों को छुपाते हुए। केईडीएल द्वारा गलत बिल बनाने, राजकीय और जनता के धन को हड़पने एवं आपराधिक कृत्य के लिए दर्ज एफआईआर पर कार्रवाई किए जाने के संबंध में। गृहमंत्री का आकर्षित करेंगे।

- विधायक ज्ञानचंद पारख पाली शहर में औद्योगिक इकाइयों के प्रदूषित पानी को पुनः उपयोग लेने के लिए ईटीपी तकनीकी की मशीनों को लगाने एवं औद्योगिक क्षेत्र में ही नई इकाई स्थापित करने के लिए अनुमति के संबंध में वन मंत्री का ध्यान आकर्षित करेंगे।
- विधायक राजेंद्र राठौड़ विधायकों को सरकारी समारोह में आमंत्रित नहीं करने और विधायकों के विशेषाधिकार के हनन होने से उत्पन्न स्थिति के संबंध में प्रशासनिक सुधार एवं समन्वय मंत्री का ध्यान आकर्षित करेंगे।

अधिसूचनाएं
संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल सार्वजनिक निर्माण विभाग से संबंधित 3 अधिसूचनाएं सदन के पटल पर रखेंगे।


प्रतिवेदनों का उपस्थापन
सदन में आज राजकीय उपक्रम समिति के सभापति हेमाराम चौधरी समिति के दो प्रतिवेदनों को सदन के पटल पर रखेंगे। राजस्थान लघु उद्योग निगम वर्ष 2015-16 से संबंधित राजकीय उपक्रम समिति 2018-19 का दशम प्रतिवेदन और 0 राजस्थान राज्य सड़क विकास निर्माण निगम लिमिटेड वर्ष 2015-16 से संबंधित राजकीय उपक्रम समिति का 2019- 20 का 11 वा प्रतिवेदन सदन के पटल पर रखेंगे।


सदन में याचिकाओं का उपस्थापन
विधायक संदीप शर्मा कोटा दक्षिण के ए श्रेणी के पार्कों में ओपन जिम और योगा केंद्र बनवाए जाने के संबंध में एक याचिका का उप स्थापन करेंगे। इसी तरह विधायक संतोष अनूपगढ़ की अनूपगढ़ नगर पालिका द्वारा आईएचएसडीपी परियोजना के तहत में मैसर्स टीसीआईएल नई दिल्ली को दिए गए सीवरेज परियोजना के कार्य पूर्ण होने से पूर्व भुगतान कर दी जाने के संबंध में एक याचिका का उपर स्थापन करेंगी।

इसी प्रकार विधायक शकुंतला रावत बानसूर के ग्राम खटोटी की ग्राम पंचायत देवसर में उप स्वास्थ्य केंद्र का भवन बनाए जाने के संबंध में याचिका का उप स्थापन करेंगी। विधायक वासुदेव देवनानी अजमेर उत्तर के वार्ड संख्या 1 स्थित ज्ञान विहार कॉलोनी में मुख्य सड़क का निर्माण करवाए जाने के संबंध में एक याचिका का उपस्थापन करेंगे। विधायक वासुदेव देवनानी अजमेर उत्तर में ग्राम माकड़वाली स्थित रेलवे स्टेशन से मुख्य रोड तक सड़क निर्माण करवाए जाने के संबंध में एक याचिका का स्थापन करेंगे।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned