scriptस्वयं को अनुशासित करने पर ही मिलेगी तरक्की | professional tips | Patrika News

स्वयं को अनुशासित करने पर ही मिलेगी तरक्की

locationजयपुरPublished: Feb 17, 2020 02:27:08 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

अनुशासन से आप जीवन के हर पहलू में नया बदलाव ला सकते हैं। इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

स्वयं निर्णय लेना सीखें – अपने जीवन को अनुशासित करने के लिए आपको स्वयं से निर्णय लेना सीखना होगा। एक लक्ष्य को प्राप्त करने के साथ ही आपको दूसरे लक्ष्य की ओर बढऩा होगा। यह तभी होगा जब आप योजना बनाकर रखेंगे। किसी भी तरह का निर्णय लेने के लिए आप दूसरों पर निर्भर न बनें, बल्कि समस्या के हर पहलू पर अच्छी तरह से विचार करने के बाद ही निर्णय लें।

अपनी बात रखें – आत्मानुशासन से आपका जीवन भी सरल हो जाएगा। देखा जाए तो जब आप स्वयं को अनुशासित करते हैं तो बाकी चीजें भी अनुशासित होने लग जाती है। माना आप किसी बात पर लेकर परेशान हैं तो बॉस के सामने अपनी बात रखने से घबराना नहीं चाहिए। जब आप किसी मुद्दे को लेकर गंभीर होते हैं तो बाकी लोग भी उसकी गंभीरता को समझते हैं। इसलिए अपने आत्मविश्वास को कमजोर न होने दें एवं परिस्थितियों का मुकाबला करें।

विफलताओं से सीख लें – हमेशा इस बात का याद रखें कि विफलता ही सफलता की सीढ़ी है। दरअसल, बहुत से लोग अनुशासित तो बनना चाहते हैं लेकिन एक-दो दिन बाद ही इस संकल्प में कमजोर पडऩे लगते हैं। इसलिए किसी भी तरह के विफलता मिलने पर हार नहीं माने, बल्कि अपनी कमियों पर ध्यान दें। अपनी आदतों को सुधारने के लिए आपको बार-बार प्रयास करना होगा। अपनी हर गलती से कुछ न कुछ सबक लेना चाहिए।

अपने लक्ष्यों को स्पष्ट करें – यदि आप कॅरियर में अलग पहचान बनाना चाहते हैं या फिर एक सफल इंसान बनना चाहते हैं तो सबसे पहले स्वयं से यह प्रश्न करें कि आप क्या अलग कर सकते हैं, यानी आपके लक्ष्य बिल्कुल स्पष्ट होने चाहिए। अपने कौशल को निखारने के लिए रणनीति बनाएं। हर काम को एक निश्चित समय ही दें। इस तरह अनुशासित होकर आप बड़े लक्ष्यों की ओर तेजी से बढ़ सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो