scriptविज्ञान उत्सव में पर्यावरण संरक्षण, यातायात जागरूकता के हुए कार्यक्रम | Programs for environmental protection, traffic awareness in science | Patrika News

विज्ञान उत्सव में पर्यावरण संरक्षण, यातायात जागरूकता के हुए कार्यक्रम

locationजयपुरPublished: Feb 25, 2020 04:41:04 pm

Submitted by:

Ashish

Vigyan Utsav-2020 : विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की शासन सचिव मुग्धा सिन्हा की अध्यक्षता में मंगलवार को शास्त्री नगर स्थित क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र में…

Programs for environmental protection, traffic awareness in science

विज्ञान उत्सव में पर्यावरण संरक्षण, यातायात जागरूकता के हुए कार्यक्रम

जयपुर
Vigyan Utsav-2020 : विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की शासन सचिव मुग्धा सिन्हा की अध्यक्षता में मंगलवार को शास्त्री नगर स्थित क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र में आयोजित विज्ञान उत्सव-2020 के पांचवे दिन रंग, सृजन और यातायात जागरूकता की गतिविधियों से सम्बंधित कार्यक्रम हुए। कार्यक्रम की शुरुआत यातायात नियमों और जागरूकता पर आधारित व्याख्यान से हुई। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को यातायात नियमों की जानकारी दी गई। यह नसीहत भी दी गई कि यातायात नियमों के प्रति हमारी छोटी सी सजगता कई जिंदगियां बचा सकती है। बच्चों की जागरूकता, पूरे परिवार और समाज में सकारात्मक बदलाव ला सकती है। कार्यक्रम में छात्रों को यातायात संबंधी आवश्यक सावधानियों जैसे हेलमेट इस्तेमाल करने का सही तरीका, गाड़ी चलाते समय ध्यान रखी जाने वाली बातों से अवगत कराया। इस बीच उन्होंने छात्रों से संवाद भी किया और यातायात प्रश्नोत्तरी के अंतर्गत सवाल भी पूछे। कार्यक्रम की विस्तृत श्रृंखला में ग्रेफीटी, कैनवास पेंटीग, प्रश्नोत्तरी, इलेक्ट्रिक वाहन एवं वास्तुशिल्प प्रदर्शनी सहित दिन भर कई प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।
पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश
कार्यक्रम में जहां एक ओर ग्रेफीटी के जरिए युवा चित्रकारों ने दीवारों पर रंग और कूची के जरिए पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन के संदेश उकेरा वहीं दूसरी ओर कैनवास और बस पेंटिंग में विज्ञान, कला और नारी सशक्तिकरण का संदेश दिया गया। वास्तुशिल्प प्रदर्शनी के जरिए युवा वास्तुकारों की अद्भुत कला और कल्पनाशीलता की बानगी देखने को मिली। प्रदर्शनी में इसरो की ओर से जीएसएलवी और पीएसएलवी के माडल भी रखें गए हैं।

27—28 को भी होंगे कार्यक्रम
उल्लेखनीय है कि महात्मा गांधी के 150 वे जन्म वर्ष के उपलक्ष्य में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से विज्ञान उत्सव के रूप में विज्ञान पखवाड़े का आयोजन रीजनल साइंस सेंटर में 13 से 28 फरवरी के बीच किया जा रहा है। आगामी 27 एवं 28 फरवरी को भी कई कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो