scriptप्रगतिशील पशुपालक होंगे सम्मानित | Progressive cattle breeders will be honored | Patrika News

प्रगतिशील पशुपालक होंगे सम्मानित

locationजयपुरPublished: Jul 04, 2021 05:52:54 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

31 जुलाई तक आवेदन मांगेराज्य स्तर पर दिए जाएंगे दो पशुपालकों को 50-50 हजार रुपए



जयपुर, 4 जुलाई
नई तकनीक(
new technology) से पशुओं की देखभाल करने वाले पशुपालकों (pastoralists) को अब विभाग सम्मानित करेगा। पशुपालकों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करने, समृद्ध और उन्नत नस्ल के पशु रखने वाले पशुपालक 31 जुलाई तक आवेदन दे सकते हैं।
बजट में की थी घोषणा
गौरतलब है कि वर्तमान सरकार के पिछले कार्यकाल में नेशनल एग्रीकल्चर स्कीम के तहत पशुपालक सम्मान समारोह योजना (Pashupalak Samman Ceremony Scheme) प्रारम्भ की गई थी, जिसे गत सरकार के कार्यकाल में बंद कर दिया गया था। इस साल बजट घोषणा में सरकार ने इसे फिर से शुरू किया है। इसके अनुसार हर पंचायत समिति स्तर पर एक, पंचायत समिति स्तर पर पहले स्थान पर रहे चयनित पशुपालकों में से जिला स्तर पर दो तथा जिला स्तर पर चयनित समस्त पशुपालकों में से राज्य स्तर पर दो पशुपालकों का चयन किया जाएगा।
सम्मान समारोह का होगा आयोजन
योजना के तहत चयनित पशुपालकों को राज्य स्तरीय समारोह में सम्मानित किया जाएगा। पंचायत समिति स्तर पर चयनित पशुपालक को 10 हजार रुपए, जिला स्तर पर 25 हजार रुपए तथा राज्य स्तर पर 50 हजार रुपए सम्मान स्वरूप दिए जाएंगे। हर पंचायत समिति से एक-एक, जिला स्तर पर दो-दो और राज्य स्तर पर दो पशुपालकों सहित कुल 422 पशुपालकों का सम्मान होगा। इस योजना पर 53.20 लाख रुपए खर्च होंगे।
समिति करेगी पशुपालकों का चयन
पशुपालकों के चयन के लिए विभाग ने तीन समितियों का गठन किया है। पंचायत समिति स्तर पर उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार या पंचायत समिति के विकास अधिकारी तीन सदस्यीय कमेटी के अध्यक्ष होंगे। वहीं जिला स्तर पर कलेक्टर अथवा उनकी ओर से मनोनित अधिकारी की अध्यक्षता में पांच सदस्यों की गठित कमेटी प्रगतिशील पशुपालकों का चयन करेगी और प्रमुख शासन सचिव या शासन सचिव की अध्यक्षता में 6 सदस्यों की गठित कमेटी राज्य स्तर पर पशुपालकों का चयन करेगी।
इनका कहना है
सरकार प्रगतिशील पशुपालकों का सम्मान कर रही है। ऐसे पशुपालक जिन्होंने पशुपालन की तकनीक में कुछ नवाचार किया है वह नजदीकी पशु चिकित्सा संस्था के प्रभारी अथवा जिला कार्यालय में 31 जुलाई तक जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन कर सकते हैं।
लालचंद कटारिया, एनिमल हसबैंड्री मिनिस्टर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो