scriptskill training and entrepreneurship: राजस्थान में स्किल ट्रेनिंग और एंटरप्रेन्योरशिप को दिया बढ़ावा | Promotion of skill training and entrepreneurship in Rajasthan | Patrika News

skill training and entrepreneurship: राजस्थान में स्किल ट्रेनिंग और एंटरप्रेन्योरशिप को दिया बढ़ावा

locationजयपुरPublished: Nov 30, 2021 08:32:21 am

आईसीआईसीआई फाउंडेशन ( ICICI Foundation ) फॉर इनक्लूसिव ग्रोथ ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में कौशल विकास ( skill development ) और सतत आजीविका के क्षेत्रों में विभिन्न( rural and urban areas ) पहल कर रही है। फाउंडेशन ने कौशल विकास के क्षेत्र में अपनी विविध पहलों के माध्यम से 5.81 लाख से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया है।

skill training and entrepreneurship: राजस्थान में स्किल ट्रेनिंग और एंटरप्रेन्योरशिप को दिया बढ़ावा

skill training and entrepreneurship: राजस्थान में स्किल ट्रेनिंग और एंटरप्रेन्योरशिप को दिया बढ़ावा

जयपुर। आईसीआईसीआई फाउंडेशन फॉर इनक्लूसिव ग्रोथ ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में कौशल विकास और सतत आजीविका के क्षेत्रों में विभिन्न पहल कर रही है। फाउंडेशन ने कौशल विकास के क्षेत्र में अपनी विविध पहलों के माध्यम से 5.81 लाख से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया है। फाउंडेशन ने प्रशिक्षुओं को सफलतापूर्वक 100 प्रतिशत जॉब प्लेसमेंट सहायता की पेशकश की है।
आईसीआईसीआई फाउंडेशन विभिन्न पहलों के माध्यम से वंचित युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करता है और ऐसी ही एक पहल के माध्यम से राजस्थान में युवाओं को बहुत लाभ हुआ है। इस पहल का नाम है। आईसीआईसीआई रूरल सेल्फ एम्प्लॉयमेंट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (आरएसईटीआई)। आरएसईटीआई ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए एक राष्ट्रीय कार्यक्रम का एक हिस्सा हैं।
आईसीआईसीआई बैंक की ओर से आईसीआईसीआई फाउंडेशन राजस्थान में आईसीआईसीआई आरएसईटीआई के दो आवासीय केंद्रों और 18 उपकेंद्रों का प्रबंधन करता है। आईसीआईसीआई फाउंडेशन मार्च 2011 से इनका प्रबंधन कर रहा है। ये केंद्र स्थानीय बाजार की आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न ट्रेडों में कौशल प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। केंद्र ब्यूटी पार्लर प्रबंधन, विद्युत उपकरण मरम्मत, रेफ्रिजरेशन और एसी मरम्मत, सेलफोन मरम्मत और सेवा सहित कई अन्य क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।
पिछले साल, देशव्यापी तालाबंदी के कारण नियमित कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रभावित हुए थे। एक स्थानीय सर्वेक्षण से पता चला कि मोबाइल फोन की मरम्मत के लिए पेशेवरों की भारी मांग थी। काफी हद तक शिक्षा और काम के बढ़ते डिजिटलीकरण की वजह से ऐसा हुआ। इन स्थितियों को देखते हुए आईसीआईसीआई आरएसईटीआई उदयपुर और जोधपुर दोनों की टीमों ने ‘सेलफोन मरम्मत और सेवाÓ पाठ्यक्रम में ऑनलाइन प्रशिक्षण शुरू किया। इस पाठ्यक्रम से 271 गांवों के 450 से अधिक अभ्यर्थी लाभान्वित हुए। स्थापना के बाद से 31 मार्च, 2021 तक, आईसीआईसीआई आरएसईटीआई ने 60 से अधिक ट्रेडों में 114,000 लाभार्थियों को निशुल्क व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान किया है। इनमें करीब 58 फीसदी महिलाएं हैं। वित्तीय वर्ष 2021 के दौरान, लगभग 13,300 लाभार्थियों को प्रशिक्षित किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो