scriptब्रिटेन में 12 दिसंबर को आम चुनाव कराने का प्रस्ताव खारिज | Proposal to hold general elections on 12 December in Britain rejected | Patrika News

ब्रिटेन में 12 दिसंबर को आम चुनाव कराने का प्रस्ताव खारिज

locationजयपुरPublished: Oct 29, 2019 10:08:07 pm

Submitted by:

dhirya

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 12 दिसंबर को आम चुनाव कराने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन संसद ने उनके इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया। इसके बावजूद जॉनसन अपने प्रस्ताव पर अड़े हुए हैं और इसके लिए वह संसद में दूसरा विधेयक पेश करेंगे।

ब्रिटेन में 12 दिसंबर को आम चुनाव कराने का प्रस्ताव खारिज

ब्रिटेन में 12 दिसंबर को आम चुनाव कराने का प्रस्ताव खारिज

लंदन. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 12 दिसंबर को आम चुनाव कराने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन संसद ने उनके इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया। इसके बावजूद जॉनसन अपने प्रस्ताव पर अड़े हुए हैं और इसके लिए वह संसद में दूसरा विधेयक पेश करेंगे।
उस विधेयक को पास कराने के लिए संसद के साधारण बहुमत की जरूरत होगी, न कि पिछले विधेयक की तरह दो-तिहाई बहुमत की। हालांकि साधारण बहुमत के लिए भी उन्हें लिबरल डेमोक्रेट्स और एसएनपी के सांसदों के समर्थन की जरूरत होगी। 12 दिसंबर को चुनाव कराने संबंधी प्रस्ताव को पारित करने के लिए दो-तिहाई वोटों की जरूरत थी लेकिन सरकार केवल 299 सांसदों का समर्थन पा सकी।
४ लाख से ज्यादा ने किए हस्ताक्षर
इधर, ब्रेग्जिट पर जनता की अंतिम राय के लिए जनमत संग्रह की मांग के पत्र पर चार लाख से ज्यादा लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं। द इंडिपेंडेंट व पीपुल्स वोट अभियान के तत्वावधान में खुले पत्र को एक हफ्ते पहले लॉन्च किए जाने के बाद से अच्छा समर्थन मिला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो