scriptप्रोटीन से बढ़ती है मांसपेशियों और शरीर की ताकत! | protein Can Help You Gain Muscle and Strength | Patrika News

प्रोटीन से बढ़ती है मांसपेशियों और शरीर की ताकत!

locationजयपुरPublished: Jul 31, 2019 10:59:43 am

Submitted by:

Amit Purohit

मांसपेशियां काफी हद तक प्रोटीन से बनी होती हैं। आपके शरीर के अधिकांश सेल्स की तरह, मसल्स भी डाइनैमिक होते हैं और टूटते-बनते रहते हैं।

मसल्स को गैन करने के लिए, यह जरूरी है कि आपका शरीर ब्रेक-डाउन होने वाले मसल्स से कहीं अधिक प्रोटीन मसल्स संश्लेषित करें। दूसरे शब्दों में, आपके शरीर में शुद्ध सकारात्मक प्रोटीन संतुलन होना चाहिए – जिसे अक्सर नाइट्रोजन संतुलन कहा जाता है, क्योंकि नाइट्रोजन में प्रोटीन अधिक होता है।

जो लोग अधिक मसल्स गैन करना चाहते हैं, उन्हें अधिक मात्रा में प्रोटीन खाने की ज़रूरत होती है या कि जो अधिक वजन उठाते हैं। प्रोटीन का अधिक सेवन मांसपेशियां बनाने और ताकत बढ़ाने में मदद करता है। जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं लेकिन मांसपेशियों को नहीं खोना चाहते, उन्हें भी प्रोटीन का सेवन बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि उच्च प्रोटीन का सेवन मसल्स का नुकसान रोकने में मदद कर सकता है जो आमतौर पर डाइटिंग के समय होता है।

जहां तक बात मसल्स मास की है तो आमतौर पर स्टडीज कैलोरी के प्रतिशत को नहीं बल्कि बॉडी वेट के अनुसार प्रति किलोग्राम या पाउंड के रूप में प्रोटीन की दैनिक जरूरत को देखा जाता है। मसल्स गैन करने के लिए एक सामान्य सिफारिश शरीर के वजन के प्रति पाउंड में 1 ग्राम प्रोटीन, या 2.2 ग्राम प्रोटीन प्रति किलोग्राम दी जाती है। कुछ वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि प्रोटीन न्यूनतम 0.7 ग्राम प्रति पाउंड या 1.6 ग्राम प्रति किलोग्राम होना चाहिए।

मसल्स गैन के लिए प्रोटीन की इष्टतम मात्रा निर्धारित करने की कोशिश करने वाले स्टडीज के निष्कर्ष अलग-अलग हैं।
कुछ स्टडी 0.8 ग्राम प्रति पाउंड (1.8 ग्राम प्रति किलोग्राम) से अधिक फायदा नहीं होता है, जबकि अन्य बताते हैं कि 1 ग्राम प्रोटीन प्रति पाउंड (2.2 ग्राम प्रति किलोग्राम) इसके लिए सही है। हालांकि परस्पर विरोधी स्टडीज के कारण सटीक आंकड़े देना मुश्किल है। यह व्यक्ति की जरूरत के लिहाज से अलग भी हो सकता है, ऐसे में चिकित्सकीय परामर्श जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो