scriptएनटीए ने जारी की यूजीसी नेट 2019 की आंसर की | Provisional Answer Keys of UGC NET December, 2019 | Patrika News

एनटीए ने जारी की यूजीसी नेट 2019 की आंसर की

locationजयपुरPublished: Dec 12, 2019 09:31:59 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

2 से 6 दिसम्बर तक हुई थी परीक्षा, विद्यार्थी कर सकेंगे उत्तर का मिलान, 13 दिसम्बर रात 11.50 बजे तक कर सकेंगे आपत्ति दर्ज, उत्तर सही मिला तो अभ्यर्थी को वापस लौटाया जाएगा शुल्क

Provisional Answer Keys of UGC NET December, 2019

एनटीए ने जारी की यूजीसी नेट 2019 की आंसर की,एनटीए ने जारी की यूजीसी नेट 2019 की आंसर की,एनटीए ने जारी की यूजीसी नेट 2019 की आंसर की

जयपुर। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी नेट 2019 की प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी है। 13 दिसंबर तक अभ्यर्थी इस आंसर की को चैलेंज कर सकेंगे। इसके बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। अभ्यर्थी 13 दिसम्बर को रात 11 बजकर 50 मिनट तक अपनी आपत्तियां आॅनलाइन दर्ज करा सकेंगे। यह कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट था। इसमें देशभर में 7 लाख 93 हजार 813 अभ्यर्थी शामिल हुए थे।
यूजीसी नेट 2019 परीक्षा 2 दिसंबर से 6 दिसम्बर तक हुई थी। उसके बाद एनटीए ने प्रोविजनल आंसर की और अभ्यर्थियों के प्रश्नपत्र और उनके द्वारा दिए गए जवाब अपलोड एनटीए की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। अभ्यर्थी इस आंसर से अपने उत्तरों का मिलान कर सकते हैं।
ये लगेगा शुल्क
एक प्रश्न पर आपत्ति दर्ज कराने पर 1000 रुपए शुल्क देना होगा। वहीं अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है अगर आपकी आपत्ति सही पाई गई तो आपका पैसा लौटा दिया जाएगा। अभ्यर्थी से उसका शुल्क नहीं लिया जाएगा। वहीं अगर आपत्ति सही न हुई तो पैसा वापस नहीं किया जाएगा। ये व्यवस्था इसलिए भी की गई है, जिससे अभ्यर्थी अनावश्यक आपत्तियां दर्ज नहीं कराएं।
ऑनलाइन यहां कर सकते हैं चैलेंज
प्रोविजनल आंसर की को चैंलेंज करने की प्रक्रिया ऑनलाइन है। अभ्यर्थी जब अपनी आईडी और पासवर्ड से वेबसाइट पर लॉगिन करेंगे तो उनके पास चैलेंज करने का विकल्प आएगा। अभ्यर्थी को सही ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद वे अपनी आपत्ति प्रमाण के साथ अपलोड कर सकेंगे। इसका शुल्क भी ऑनलाइन जमा करना होगा। अभ्यर्थी को अपनी आपत्ति को सेव करके रखना होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए 1000 रुपए शुल्क देना होगा। यदि प्रश्न सही हुआ तो अभ्यर्थी को उसका शुल्क वापस मिल जाएगा। प्रश्न का उत्तर गलत हुआ तो शुल्क नहीं लौटाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो