पीटीईटी 2020: कोविड 19 के बीच हुई परीक्षा


दो पारियों में हुआ परीक्षा का आयोजन
प्रथम पारी में चार वर्षीय बीए बीएड और बीएससी बीएड कोर्स के लिए परीक्षा

By: Rakhi Hajela

Updated: 16 Sep 2020, 09:30 PM IST


कोरोना काल के बीच प्रदेश में आज 2 वर्षीय पीटीईटी और 4 वर्षीय बीए बीएड एवं बीएससी बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया। राजधानी जयपुर के 301 परीक्षा केंद्रों सहित प्रदेश के 2100 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा में कुल 5 लाख 57 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत थे। परीक्षा का आयोजन दो पारियों में सुबह 9 से 12 बजे तक और दोपहर तीन से छह बजे तक किया गया। परीक्षा के मद्देनजर केन्द्रों पर सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे और कोरोना गाइडलाइन की पालना करवाने के प्रयास किए गए।
एक घंटे पहले पहुंचे परीक्षार्थी
परीक्षार्थियों ने परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना शुरू कर दिया था। परीक्षा के दौरान कोविड 19 की गाइडलाइन की पालना के निर्देश दिए गए थे। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को सर्र्किंल में खड़े होने के निर्देश दिए गए और एक एक कर सभी के हाथों को सेनेटाइज किया गया। परीक्षा केंद्र के बाहर भी कुछेक परीक्षार्थियों को छोड़ कर सभी परीक्षार्थी कतार में खड़े सामाजिक दूरी के नियम की पालना करते नजर आए। परीक्षा केंद्रों पर हर परीक्षार्थी की थर्मल स्क्रीनिंग भी की गई। परीक्षा के लिए हर परीक्षा केंद्र पर लिमिटेड विद्यार्थियों को बिठाने के निर्देश दिए गए थे उसी के मुताबिक एक कक्षाकक्ष में 20 से अधिक विद्यार्थी नहीं बिठाए गए। परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग के बाद उनके हाथों को सेनेटाइज किया गया और सभी के एडमिट कार्ड भी चैक किए गए।
दो पारियों में हुई परीक्षा
प्रदेश के 690 परीक्षा केंद्रों पर सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और 1410 परीक्षा केंद्रों पर दोपहर तीन से छह बजे तक परीक्षा का आयोजन किया गया। प्रथम पारी में चार वर्षीय बीए बीए और बीएससी बीएड कोर्स के लिए परीक्षा का आयोजन हुआ। वहीं दोपहर की पारी में दो वर्षीय बीए पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा हुई। गौरतलब है कि पूर्व में यह परीक्षा 16 अगस्त को होनी थी लेकिन तब इसे निरस्त कर दिया गया। पूर्व में यह परीक्षा 16 अगस्त को होनी थीए जिसे निरस्त कर दिया था। पीटीईटी के माध्यम से बीएड, चार वर्षीय ईयर इंटीग्रेटेड कोर्स बीएससी बीएडए बीए बीएड में प्रवेश दिया जाता है।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned