scriptफिर से बायोमेट्रिक सत्यापन से ही मिलेगा राशन | public distribution system will return to bio-metric varification | Patrika News

फिर से बायोमेट्रिक सत्यापन से ही मिलेगा राशन

locationजयपुरPublished: Jun 05, 2020 12:10:24 am

कोविड-19 से मुकाबले के लिए लॉकडाउन के दौरान दी गई ढील अब धीरे-धीरे खत्म की जा रही है और सरकारी कामकाज अपने ढर्रे पर लौट रहा है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग भी कुछ जरूरी सावधानियों के साथ अब राशन वितरण की पुरानी व्यवस्था शुरू कर चुका है।

प्रदेश में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को 5 जून से पोस मशीन से बायोमेट्रिक सत्यापन के बाद ही उचित मूल्य की दुकानों से राशन का वितरण किया जाएगा। ऑफलाइन चल रही उचित मूल्य की दुकानों के अलावा राशन वितरण के सभी ट्रांजेक्शन पोस मशीन के जरिए बायोमेट्रिक सत्यापन के पश्चात किए जायेेंगे।
पोस मशीन के साथ रखना होगा सैनिटाइजर
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेशचंद मीना ने बताया कि पोस मशीन पर पुन: बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण शुरू करने हेतु कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए सामाजिक दूरी एवं बार-बार हाथों को धोना एवं सैनिटाइज करना जरूरी होगा। साथ ही, कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार की ओर से जारी किए गए दिशा- निर्देशों की पूर्णत: पालना करनी होगी।
मास्क एवं ग्लव्ज पहनना होगा जरूरी
खाद्य मंत्री ने बताया की उचित मूल्य दुकानदार एवं दुकान पर कार्य करने वाले कार्मिकों को अनिवार्य रूप से राशन वितरण के समय मास्क एवं ग्लव्ज पहनना होगा। राशन वितरण से पहले उचित मूल्य की दुकान अथवा वाहन जहां से राशन का वितरण किया जाता है उसकी साफ-सफाई किया जाना जरूरी होगा।
लाभार्थी को गोले में खड़े रहना होगा
लाभार्थी को उचित मूल्य की दुकान पर मास्क पहनकर जाना होगा। साथ ही, सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए दुकान के सामने गोले में खड़े होकर अपनी बारी के लिए इंतजार करना होगा।
अंगूठा लगवाने से पहले सैनिटाइज करना होगा
मीना ने बताया की उचित मूल्य दुकानदार को प्रतिदिन पोस मशीन को शुरू करने से पहले अच्छे से सैनिटाइज करना होगा उसके पश्चात पोस मशीन पर लाभार्थी का अंगूठा या फिंगर प्रिन्ट लगवाने से पहले लाभार्थी के हाथों को भी सैनिटाइज करना होगा। उचित मूल्य की दुकान के सामने खड़ा रहने के लिए एक मीटर की उचित दूरी पर गोले बनाकर रखना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो