scriptमहंगाई के विरोध में जनता का मिलाजुला रुख | Public mix of protest against inflation | Patrika News

महंगाई के विरोध में जनता का मिलाजुला रुख

locationजयपुरPublished: Sep 11, 2018 01:37:58 am

Submitted by:

manoj sharma

 
जहां जबरदस्ती, वहीं पुलिस ने की समझाइश- पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस दामों में बढ़ोत्तरी के विरोध में कांग्रेस का भारत बंद
– कुछ बड़े और छोटे स्कूलों ने किया अवकाश
 

jaipur
जयपुर। पेट्रोल डीजल और रसोई गैस के दामों में बढ़ोत्तरी के विरोध में कांग्रेस की ओर से सोमवार को जयपुर शहर में बंद का मिला जुला असर रहा। कुछ बाजार पूरी तरह बंद नजर आए तो कुछ जगह दुकानें और प्रतिष्ठान खुले भी नजर आए। कुछ स्थानों पर जोर जबरदस्ती से भी बंद के मामले आए। हालांकि पुलिस ने समझाइश कर बंद समर्थक कांग्रेस कार्यकर्ताओं और व्यापारियों की समझाइश की।
मेडिकल, स्कूल और अस्पताल को बंद से अलग रखा गया था। लेकिन शहर में कई बड़ेे और छोटे निजी स्कूलों ने एक दिन पहले स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी थी। सुबह 9 से अपरान्ह 3 बजे तक रखे गए बंद के लिए सुबह से ही कार्यकर्ताओं की टोलियां घूम कर बंद की अपील करती रही।
बड़े नेताओं ने संभाली कमान

अलग अलग क्षेत्रों में बड़ेे नेताओं ने बंद की कमान संभाली। पूर्व सांसद महेश जोशी भी वाहन में बैठकर माइक हाथ में लेकर बंद की अपील करते रहे। जयपुर शहर कांग्रेस जिलाध्यक्ष प्रतापसिंह खाचरियावास के नेतृत्व में जयपुर शहर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की 90 टोलियां जयपुर में सभी वार्डों में घूमी। प्रतापसिंह खाचरियावास मोटरसाइकिलों की रैली के रूप में खुली जीप में अपने निवास स्थान से जुलूस के रूप में निकलकर पूरे जयपुर का दौरा कर रहे थे।
परकोटा :::
कागजी ने हाथ जोड़कर मांगी माफी
बंद की अपील के दौरान ज्यादातर जगह कांग्रेस कार्यकर्ता और नेता दुकानें खोले हुए व्यापारियों से हाथ जोडकर बंद की अपील भी करते रहे। कुछ जगह कार्यकर्ताओं और व्यापारियों के बीच झड़प की सूचनाएं भी मिली। त्रिपोलिया बाजार में कांग्रेस नेता अमीन कागजी के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ता बंद कराने निकले। इस दौरान व्यापारियों और कार्यकर्ताओं ने एक व्यापारी को दुकान बंद करने के लिए कहा। व्यापारी के मना करने पर एक कार्यकर्ता ने उसे दुकान हमेशा के लिए बंद करने की धमकी दे डाली। इस बीच पुलिस ने समझाइश की। वहीं कागजी ने व्यापारी को गुलाब का फूल देकर माफी मांगी। तब जाकर मांमला कहीं शांत हुआ। कागजी ने व्यापारी से दुकान बंद करने की अपील की। लेकिन व्यापारी ने दुकान बंद नहीं की।
अजमेर रोड-वैशाली नगर
मोटरसाइकिल को रखा रिक्शे में
झोटवाड़ा, वैशाली नगर, अजमेर रोड क्षेत्र में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने टीमें बनाकर अजमेर रोड, संजय नगर, वैशाली नगर, चित्रकूट योजना, जगदंबा नगर, गांधी पथ रोड, 200 फिट बाईपास रोड, कालवाड़ रोड आदि क्षेत्रों में दुकानें बंद करवाई। कांग्रेस नेता हरीश यादव के नेतृत्व में वैशाली नगर के एक पेट्रोल पंप पर रिक्शा ट्रॉली में मोटरसाइकिल खड़ी कर पेट्रोल व डीजल महंगाई का विरोध प्रदर्शन किया गया।
सांगानेर :::
मोटरसाइकिल की निकाली शव यात्रा

सांगानेर क्षेत्र में अधिकतर दुकानें बंद थीं, जिन्होंने खोल रखी थीं, उनको समझकार दुकान बंद करवा दी। वहीं कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष बिरधीचंद शर्मा ने नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल की शवयात्रा निकाली। जगतपुरा क्षेत्र में बंद का खास असर नहीं दिखा, यहां कुछ दुकानों को अधिकतर बाजार खुला था।
टोंक रोड :::
कहीं पूरे खुले, कहीं टोलियां पहुंची तो बंद हुए
टोंक रोड, गोपालपुरा, गोपालपुरा बायपास सहित शहर के कई बाजारों में बंद का कहीं पूरा असर नजर आया तो कहीं मिला जुला असर रहा। बजाज नगर में पहले बाजार खुला। बाद में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की रैली यहां निकली तो यहां बंद कर करवा दिया गया। बाइस गोदाम क्षेत्र में बंद का मिलाजुला असर रहा।
पुलिस ने किया फ्लैग मार्च
यहां सुबह करीब 10.30 बजे पुलिस ने फ्लैग मार्च किया। इस दौरान ज्यादातर दुकानें बंद रहीं। इस पूरे क्षेत्र में बंद का असर नजर आया।
राजापार्क-जवाहर नगर :::
किसी ने स्वत: किया बंद तो कहीं बाद में
राजापार्क, जवाहर नगर, आदर्श नगर, तिलक नगर व आस पास के क्षेत्र सहित ट्रांसपोर्ट नगर में 60 से 70 प्रतिशत दुकानें बंद रही। कांग्रेस कार्यकर्ताओं की टोलियां घूमीं तो कुछ दुकानें और बंद रहीं। बंद का यहां भी मिलाजुला असर रहा।
अधिकांश स्कूल रहे बंद
बंद के दौरान ज्यादातर निजी स्कूलों ने छुट्टी रखी। हालांकि कांग्रेस ने स्कूलों को बंद से मुक्त रखने की घोषणा की थी। मगर स्कूलों अपने स्तर पर ही अवकाश घोषित कर दिया। स्कूलों ने इसके पीछे बच्चों को किसी भी प्रकार की परेशानी से दूर रखने का तर्क दिया। कुछ स्कूलों ने एक दिन पहले ही बच्चों के परिजनों को एसएमएस भेज कर छुट्टी के बारे में सूचित कर दिया। कुछ स्कूल खुले भी रहे। सरकारी स्कूल रोजाना की तरह खुले रहे। बंद के चलते स्कूलों में इस महीने में दूसरी बार छुट्टी की गई है।
ना गिरफ्तारी ना मुकदमा दर्ज
महंगाई के विरोध में कांग्रेस के जयपुर बंद के दौरान कुछ एक स्थानों को छोड़ सभी जगह शांति रही। कुछ जगह दुकानदारों ने बंद करने से इनकार कर दिया, लेकिन कांग्रेसी कार्यकर्ता हंगामा करने लगे तो वहां पुलिस पहुंची और दोनों पक्षों को समझाकर रवाना किया। जयपुर कमिश्नरेट पुलिस में बंद के दौरान कोई गिरफ्तारी नहीं हुई। बंद के दौरान किसी तरह की कोई अप्रिय घटना नहीं हुई।
पायलट, सीपी और डूडी का पैदल मार्च
पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के विरोध में कांग्रेस की ओर से सोमवार को किए गए भारत बंद को लेकर प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने गुलाबी नगर के एमआइ रोड पर पैदल मार्च किया। सुबह करीब 11 बजे कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट, प्रदेश प्रभारी अविनाश पाण्डे, नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी, वरिष्ठ नेता सी.पी. जोशी, मोहन प्रकाश सहित प्रदेश कांग्रेस के कई नेता खासाकोठी पर एकत्रित हुए। यहां से वाहनों के काफिले के साथ पांचबत्ती तक आए। यहां कुछ देर रूकने के बाद पायलट के साथ पैदल मार्च शुरू किया। इस दौरान एमआई रोड पर लगभग सभी दुकानें बंद थी। अजमेरी गेट पहुंचने के बाद सभी नेता लौट गए। उधर, इससे पहले शहर जिलाध्यक्ष प्रताप सिंह खाचरियावास के नेतृत्व में शहर में जीप में सवार नेताओं ने बंद को लेकर व्यापारियों से अपील की। प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने बंद को सफल बताते हुए प्रदेशवासियों का आभार व्यक्त किया है। मीडिया चेयरपर्सन अर्चना शर्मा व पूर्व मंत्री भंवरलाल मेघवाल सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारी मौजूद थे।
बोले पायलट…कमरतोड़ मंहगाई से जूझ रही जनता
पेट्रोल-डीजल व रसोई गैस की कीमतों में लगातार बेहताशा वृद्धि हो रही है। इसके विरोध में कांग्रेस के आह्वान पर भारत बंद रखा गया। राजस्थान में भी बंद सफल रहा है। कमरतोड़ मंहगाई से जूझ रही जनता ने कांग्रेस पार्टी का बंद में साथ दिया है। वर्ष 2014 में कच्चे तेल की कीमतें अन्तराष्ट्रीय स्तर पर 107 डॉलर प्रति बैरल थी, उसमें निरन्तर गिरावट आई है। पहले की तुलना में आज भी लगभग 30 प्रतिशत कीमतें कम हैं। लेकिन अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर अनुकूल स्थितियां होने के बावजूद सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर 12 बार एक्साइज ड्यूटी बढ़ाकर और डायनामिक प्राइजिंग पॉलिसी लागू कर इनकी कीमतों में अप्रत्याशित वृद्धि की है।
jaipur
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो