बैंक से संबंधित काम हैं तो जल्दी निपटा लें, इस तारीख से दो दिन हड़ताल पर रहेंगे बैंक कर्मचारी

बैंक से संबंधित काम हैं तो निपटा लें, इस तारीख से दो दिन हड़ताल पर रहेंगे बैंक कर्मचारी

 

By: rohit sharma

Published: 24 May 2018, 08:44 PM IST

जयपुर

प्रदेश में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों और उनके अधिकारियों ने दो दिन बैंक हड़ताल करने का एेलान किया है। बैंककर्मियों के द्वारा हड़ताल करने का आह्वान वेतन में केवल दो प्रतिशत की बढ़ोतरी के विरोध में के कारण किया जा रहा है। ऐसे में अगर आपको बैंक से संबंधित काम हैं तो जल्द निपटालें। इस हड़ताल से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में जिन भी उपभोक्ताओं के अकाउंट हैं उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

आपको बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों और अधिकारियों ने 30 मई से दो दिन की हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) के संयोजक महेश मिश्रा ने बताया कि हड़ताल का आह्वान वेतन में केवल दो प्रतिशत की बढ़ोतरी के विरोध में किया गया है। वेतन बढ़ाने को लेकर 5 मई को हुई बैठक में आईबीए ने दो प्रतिशत वृद्धि की पेशकश की। इस दौरान यह भी कहा गया कि अधिकारियों की मांग पर बातचीत केवल स्केल 3 तक के अधिकारियों तक सीमित होगी।

 

दो-तीन साल में काम का काफी बोझ बढ़ा

मिश्रा ने कहा कि 'यह एनपीए के एवज में किए गए प्रावधान के कारण है जिससे बैंकों को नुकसान हुआ और इसके लिए कोई बैंक कर्मचारी जिम्मेदार नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछले दो-तीन साल में बैंक कर्मचारियों ने जनधन, नोटबंदी, मुद्रा तथा अटल पेंशन योजना समेत सरकार की प्रमुख योजनाओं को लागू करने के लिए दिन-रात काम किए। 15 प्रतिशत का इजाफा किया गया था बैंक कर्मचारियों के पिछली वेतन समीक्षा में 15 प्रतिशत का इजाफा किया गया था। यह वेतन समीक्षा 1 नवंबर 2012 से 31 अक्टूबर 2017 के लिए था।

 

9 श्रमिक संगठनों का निकाय है UFBU

यूएफबीयू 9 श्रमिक संगठनों का निकाय है। इसमें ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कान्फेडरेशन (एआईबीओसी), ऑल इंडिया बैंक एम्प्लायज एसोसिएशन (एआईबीईए) तथा नेशनल आर्गेनाइजेश ऑफ बैंक वर्कर्स (एनओबीडब्ल्यू) शामिल हैं।

rohit sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned