scriptRajasthan Cotton: कपास की एमएसपी पर खरीद शुरू | Purchase of cotton started on MSP | Patrika News

Rajasthan Cotton: कपास की एमएसपी पर खरीद शुरू

locationजयपुरPublished: Oct 09, 2020 06:57:22 pm

केन्द्र सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (minimum support price) पर फसलों ( crops ) की खरीद जारी रहने का भरोसा दिलाते है हुए कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के लिए खाद्यान्नों ( food grains ) की सरकारी खरीद जरूरी है। राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में कपास ( cotton crop ) की नई फसल की आवक शुरू होने के साथ-साथ एमएसपी पर खरीद भी शुरू हो चुकी है।

Rajasthan Cotton: कपास की एमएसपी पर खरीद शुरू

Rajasthan Cotton: कपास की एमएसपी पर खरीद शुरू

जयपुर। केन्द्र सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर फसलों की खरीद जारी रहने का भरोसा दिलाते है हुए कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के लिए खाद्यान्नों की सरकारी खरीद जरूरी है। राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में कपास की नई फसल की आवक शुरू होने के साथ-साथ एमएसपी पर खरीद भी शुरू हो चुकी है। भारतीय कपास निगम ने पिछले सीजन में रिकॉर्ड 105 लाख गांठ (170 किलो प्रति गांठ) कपास खरीदी थी और इस साल उस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 125 लाख गांठ कपास खरीद का लक्ष्य रखा गया है। चालू खरीफ सीजन में धान की खरीद पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अलावा अन्य राज्यों में भी शुरू हो चुकी है और छह अक्टूबर तक 15 लाख टन से ज्यादा धान की खरीद हो चुकी है। भारतीय खाद्य निगम यानी एफसीआई और राज्यों की एजेंसियों ने चालू सीजन में 738 लाख टन धान (495 लाख टन चावल) खरीद का लक्ष्य रखा है, जबकि पिछले साल 626 लाख टन धान (420 लाख टन चावल) की खरीद हुई थी।
एमएसपी पर किसानों से फसलों की खरीद का जो ब्योरा अधिकारियों ने दिया उसके अनुसार, इस साल रबी सीजन में किसानों को गेहूं, धान, दलहनों और तिलहनों के एमएसपी के तौर पर 1,13,000 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया, जोकि पिछले साल की इसी अवधि के 86,805 करोड़ रुपए से 31 फीसदी ज्यादा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो