scriptकिसानों से फसल ख़रीद को लेकर राज्य ने केन्द्र को भेजा प्रस्ताव, अप्रेल से शुरू हो सकती है खरीद | Purchase of mustard, gram on MSP will start Soon from Farmer | Patrika News

किसानों से फसल ख़रीद को लेकर राज्य ने केन्द्र को भेजा प्रस्ताव, अप्रेल से शुरू हो सकती है खरीद

locationजयपुरPublished: Feb 21, 2019 07:24:05 pm

Submitted by:

rohit sharma

किसानों से फसल ख़रीद को लेकर राज्य ने केन्द्र को भेजा प्रस्ताव, अप्रेल से शुरू हो सकती है खरीद

75 thousand farmers will get benefit of debt waiver

75 thousand farmers will get benefit of debt waiver

जयपुर।

राज्य में किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरसों और चना खरीदने की प्रक्रिया 1 अप्रेल से शुरू हो सकती है। किसानों से करीब साढ़े 14 लाख मीट्रिक टन सरसों और चना की खरीद की जाएगी। इस संबंध में राज्य ने केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है।
सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने बताया कि राजफैड के माध्यम यह खरीद की जाएगी। राज्य में कोटा संभाग में सरसों एवं चने की उपज जल्दी तैयार होकर मण्डियों में आ जाती है। इसलिए कोटा संभाग में 15 मार्च से सरसों और 25 मार्च से चना खरीद शुरू करवाने जबकि अन्य संभागों में यह खरीद 1 अप्रेल से शुरू करवाने का प्रस्ताव भेजा गया है।

14.50 लाख एमटी की होगी खरीद

इस बार 9 लाख मीट्रिक टन सरसों और 5.50 लाख मीट्रिक टन चना खरीदने का लक्ष्य रखने का प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने कहा कि सरसों के लिए 4200 रुपए प्रति क्विंटल और चना के लिए 4620 रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है।
सहकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार ने बताया कि किसानों का ऑनलाइन पंजीयन कर तुलाई हेतु दिनांक आवंटित की जाएगी। किसान को खसरा गिरदावरी (पी-35) को ऑनलाइन अपलोड करवाना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो