scriptPushkar Sarovar Maha Aarti-Flag Hoisting Today | पुष्कर सरोवर की महाआरती-ध्वजारोहण आज | Patrika News

पुष्कर सरोवर की महाआरती-ध्वजारोहण आज

कार्तिक मास की गोपाष्टमी पर 11 नवम्बर की शाम पुष्कर पुरोहित संघ की ओर से सरोवर के मध्य स्थित छतरी पर ध्वजारोहण तथा ब्रह्मघाट पर महाआरती व अन्नकूट प्रसादी के साथ धार्मिक मेले की शुरुआत की जाएगी। हालांकि कार्तिक शुक्ला एकादशी 14 नवम्बर को पहले पंचतीर्थ महास्नान के साथ ही धार्मिक पुष्कर मेला विधिवत रूप से शुरू माना जाकर पूर्णिमा के आखिरी स्नान के साथ सम्पन्न होगा।

जयपुर

Published: November 11, 2021 12:06:39 am

जयपुर। पुष्कर कार्तिक मास की गोपाष्टमी पर 11 नवम्बर की शाम पुष्कर पुरोहित संघ की ओर से सरोवर के मध्य स्थित छतरी पर ध्वजारोहण तथा ब्रह्मघाट पर महाआरती व अन्नकूट प्रसादी के साथ धार्मिक मेले (pushkar fair) की शुरुआत की जाएगी। हालांकि कार्तिक शुक्ला एकादशी 14 नवम्बर को पहले पंचतीर्थ महास्नान के साथ ही धार्मिक पुष्कर मेला विधिवत रूप से शुरू माना जाकर पूर्णिमा के आखिरी स्नान के साथ सम्पन्न होगा। उधर, दूसरी ओर पुष्कर पशु हाट मेला (Pushkar Mela) परवान चढऩे लगा है। मेला मैदान पशुओं से भरने लगा है। धार्मिक पुष्कर मेला कार्तिक मास की पवित्र प्रबोधिनी एकादशी तिथी 14 नवम्बर से शुरू हो जाएगा। नगरपालिका एवं जिला प्रशासन ने मेलार्थियों की सुविधा के लिए पुष्कर सरोवर के घाटोंं पर रोशनी, सफाई के साथ स्नान के दौरान गहरे जल में डूबने से बचाव को लेकर लाल झंडिया लगाई हैं। धार्मिक मेला 19 नवम्बर को कार्तिक पूर्णिमा के आखिरी पंचतीर्थ स्नान के साथ सम्पन्न होगा।
पुष्कर सरोवर की महाआरती-ध्वजारोहण आज
पुष्कर सरोवर की महाआरती-ध्वजारोहण आज
श्रद्धालुओं की आवक बढ़ी

पुष्कर में श्रद्धालुओं की आवक तेज हो गई है। मुख्य बाजार व घाटों के साथ ब्रह्मा मंदिर में दर्शनार्थियों की कतारें लगने लगी हैं। दो साल से कोरोना के कारण बेरोजगार हुए पुरोहितों, दुकानदारों के चेहरों पर धंधा चलने के कारण रौनक है। 11 नवम्बर की शाम पुष्कर सरोवर के मध्य छतरी पर ध्वजारोहण किया जाएगा। इसके बाद पुष्करराज की महाआरती होगी तथा अन्नकृट प्रसाद वितरण किया जाएगा। इसी के साथ ही पुरोहित संघ की ओर से धार्मिक पुष्कर मेले की शुरूआत कर दी जाएगी।
पशुओं से आबाद मेला मैदान
पुष्कर पशु हाट मेला परवान चढऩे लगा है। नए मेला मैदान में अस्तबल सज रहे हैं तो पुराने मेला मैदान में ऊंटों के डेरे हैं। रेतीले धोरों में घोड़़े-घोडिय़ों व ऊंटों की खरीद-फरोख्त शुरू हो गई है। पशुपालन विभाग के अनुसार बुधवार तक मेला मैदान में 1108 ऊंट तथा 561 अश्व वंश सहित कुल 1673 पशुओं की आमद हो चुकी है। दो किलोमीटर तक फैले मैदान में चारों ओर पशु ही पशु नजर आने लगे हैं।
पुलिस हॉर्सं के रोमांचक करतब

मेला मैदान में बुधवार को सूर्योदय होने के साथ ही पुलिस के घोड़़ों ने हैरतअंगेज प्रदर्शन कर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। टेंट पैगिंग, ड्रेसेाज, जंपिंग के अलग-अलग प्रदर्शन किए। अजमेर पुलिस के घुड़सवारों ने दौड़ते घोड़ों से जमीन पर पड़े रुमाल उठाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक किशन सिंह भाटी ने घोड़े की सवारी कर मेले का जायजा लिया। मेले में आठ घोड़ों का डीएनए किया गया।
पैदल निकले अफसर

मेला ड्यूटी मजिस्ट्रेट सुखाराम पिंडेल, थानाधिकारी महावीर शर्मा, तहसीलदार रामेश्वर छाबा व पालिका के अधिकारियों ने बुधवार की शाम ब्रह्मा मंदिर से मुख्य बाजार होते हुए नए रंगजी मंदिर तक पैदल दौरा कर अस्थाई अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाबMaharashtra Political Crisis: क्या महाराष्ट्र में दो-तीन दिनों में सरकार बना लेगी बीजेपी? यहां पढ़ें पूरा समीकरणPresidential Election: यशवंत सिन्हा ने भरा नामांकन, राहुल गांधी-शरद पवार समेत विपक्ष के कई बड़े नेता मौजूदPunjab Budget 2022: 1 जुलाई से फ्री बिजली; यहां पढ़ें पंजाब सरकार के पहले बजट में क्या-क्या है खासपटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में छापेमारी, मिला बम बनाने का सामानMumbai News Live Updates: शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे का बड़ा बयान, कहा- ये राजनीति नहीं है, ये अब सर्कस बन गया हैMaharashtra: ईडी के समन पर संजय राउत ने कसा तंज, बोले-ये मुझे रोकने की साजिश, हम बालासाहेब के शिवसैनिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.