scriptपुष्कर सरोवर की महाआरती-ध्वजारोहण आज | Pushkar Sarovar Maha Aarti-Flag Hoisting Today | Patrika News

पुष्कर सरोवर की महाआरती-ध्वजारोहण आज

locationजयपुरPublished: Nov 11, 2021 12:06:39 am

Submitted by:

Gaurav Mayank

कार्तिक मास की गोपाष्टमी पर 11 नवम्बर की शाम पुष्कर पुरोहित संघ की ओर से सरोवर के मध्य स्थित छतरी पर ध्वजारोहण तथा ब्रह्मघाट पर महाआरती व अन्नकूट प्रसादी के साथ धार्मिक मेले की शुरुआत की जाएगी। हालांकि कार्तिक शुक्ला एकादशी 14 नवम्बर को पहले पंचतीर्थ महास्नान के साथ ही धार्मिक पुष्कर मेला विधिवत रूप से शुरू माना जाकर पूर्णिमा के आखिरी स्नान के साथ सम्पन्न होगा।

पुष्कर सरोवर की महाआरती-ध्वजारोहण आज

पुष्कर सरोवर की महाआरती-ध्वजारोहण आज

जयपुर। पुष्कर कार्तिक मास की गोपाष्टमी पर 11 नवम्बर की शाम पुष्कर पुरोहित संघ की ओर से सरोवर के मध्य स्थित छतरी पर ध्वजारोहण तथा ब्रह्मघाट पर महाआरती व अन्नकूट प्रसादी के साथ धार्मिक मेले (pushkar fair) की शुरुआत की जाएगी। हालांकि कार्तिक शुक्ला एकादशी 14 नवम्बर को पहले पंचतीर्थ महास्नान के साथ ही धार्मिक पुष्कर मेला विधिवत रूप से शुरू माना जाकर पूर्णिमा के आखिरी स्नान के साथ सम्पन्न होगा। उधर, दूसरी ओर पुष्कर पशु हाट मेला (Pushkar Mela) परवान चढऩे लगा है। मेला मैदान पशुओं से भरने लगा है। धार्मिक पुष्कर मेला कार्तिक मास की पवित्र प्रबोधिनी एकादशी तिथी 14 नवम्बर से शुरू हो जाएगा। नगरपालिका एवं जिला प्रशासन ने मेलार्थियों की सुविधा के लिए पुष्कर सरोवर के घाटोंं पर रोशनी, सफाई के साथ स्नान के दौरान गहरे जल में डूबने से बचाव को लेकर लाल झंडिया लगाई हैं। धार्मिक मेला 19 नवम्बर को कार्तिक पूर्णिमा के आखिरी पंचतीर्थ स्नान के साथ सम्पन्न होगा।
श्रद्धालुओं की आवक बढ़ी

पुष्कर में श्रद्धालुओं की आवक तेज हो गई है। मुख्य बाजार व घाटों के साथ ब्रह्मा मंदिर में दर्शनार्थियों की कतारें लगने लगी हैं। दो साल से कोरोना के कारण बेरोजगार हुए पुरोहितों, दुकानदारों के चेहरों पर धंधा चलने के कारण रौनक है। 11 नवम्बर की शाम पुष्कर सरोवर के मध्य छतरी पर ध्वजारोहण किया जाएगा। इसके बाद पुष्करराज की महाआरती होगी तथा अन्नकृट प्रसाद वितरण किया जाएगा। इसी के साथ ही पुरोहित संघ की ओर से धार्मिक पुष्कर मेले की शुरूआत कर दी जाएगी।
पशुओं से आबाद मेला मैदान
पुष्कर पशु हाट मेला परवान चढऩे लगा है। नए मेला मैदान में अस्तबल सज रहे हैं तो पुराने मेला मैदान में ऊंटों के डेरे हैं। रेतीले धोरों में घोड़़े-घोडिय़ों व ऊंटों की खरीद-फरोख्त शुरू हो गई है। पशुपालन विभाग के अनुसार बुधवार तक मेला मैदान में 1108 ऊंट तथा 561 अश्व वंश सहित कुल 1673 पशुओं की आमद हो चुकी है। दो किलोमीटर तक फैले मैदान में चारों ओर पशु ही पशु नजर आने लगे हैं।
पुलिस हॉर्सं के रोमांचक करतब

मेला मैदान में बुधवार को सूर्योदय होने के साथ ही पुलिस के घोड़़ों ने हैरतअंगेज प्रदर्शन कर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। टेंट पैगिंग, ड्रेसेाज, जंपिंग के अलग-अलग प्रदर्शन किए। अजमेर पुलिस के घुड़सवारों ने दौड़ते घोड़ों से जमीन पर पड़े रुमाल उठाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक किशन सिंह भाटी ने घोड़े की सवारी कर मेले का जायजा लिया। मेले में आठ घोड़ों का डीएनए किया गया।
पैदल निकले अफसर

मेला ड्यूटी मजिस्ट्रेट सुखाराम पिंडेल, थानाधिकारी महावीर शर्मा, तहसीलदार रामेश्वर छाबा व पालिका के अधिकारियों ने बुधवार की शाम ब्रह्मा मंदिर से मुख्य बाजार होते हुए नए रंगजी मंदिर तक पैदल दौरा कर अस्थाई अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो