पीडब्ल्यूडी के नवीन मैन्युअल का विमोचन

उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने मंगलवार को सार्वजनिक निर्माण विभाग के मैन्युअल का विमोचन किया। मैन्युअल में विभाग के अन्तर्गत विभिन्न कार्यों के क्रियान्वयन हेतु राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों, नियमों एवं प्रावधानों का संकलन है तथा यह विभाग में कार्यरत समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा वृहद रूप से उपयोग में लाया जाता है।

By: Prakash Kumawat

Published: 30 Jun 2020, 10:53 PM IST

पीडब्ल्यूडी के नवीन मैन्युअल का विमोचन
उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने किया विमोचन
मैन्युअल में है राज्य सरकार के निर्देश और नियमों का संकलन
जयपुर, 30 जून। उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने मंगलवार को सार्वजनिक निर्माण विभाग के मैन्युअल का विमोचन किया। मैन्युअल में विभाग के अन्तर्गत विभिन्न कार्यों के क्रियान्वयन हेतु राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों, नियमों एवं प्रावधानों का संकलन है तथा यह विभाग में कार्यरत समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा वृहद रूप से उपयोग में लाया जाता है।

उपमुख्यमंत्री पायलट ने बताया कि सार्वजनिक निर्माण विभाग मैन्युअल सर्वप्रथम वर्ष 1954 में प्रकाशित हुआ था एवं उसके बाद वर्ष 1984 में संशोधित किया गया था। लम्बे समय से इस मैन्युअल के संशोधन की आवश्यकता महसूस की जा रही थी।
इस मैन्युअल के तीन भाग हैं। प्रथम भाग में विभाग की सामान्य कार्यप्रणाली, भूमि अवाप्ति इत्यादि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। इसी प्रकार द्वितीय भाग में कार्यों के निष्पादन संबंधी यथा-अनुबंध, निविदा प्रक्रिया, बजट इत्यादि का तथा तृतीय भाग में विभाग के सभी प्रकार के कार्यों में प्रयोग में आने वाले फार्मों को संकलित किया गया है।

पायलट ने इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव, सार्वजनिक निर्माण विभाग, शासन सचिव, सार्वजनिक निर्माण विभाग सहित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Prakash Kumawat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned