script

सदन में 14 सितंबर से प्रश्नकाल-शून्यकाल की कार्यवाही, 46 सवाल लगे हैं प्रश्नकाल में

locationजयपुरPublished: Sep 13, 2021 09:54:18 pm

Submitted by:

firoz shaifi

ऊर्जा, शिक्षा, कृषि, वन, नगरीय विकास और पशुपालन विभाग से जुड़े सवाल ज्यादा

rajasthan vidhan sabha

rajasthan vidhan sabha

जयपुर। 15 वीं विधानसभा के छठे सत्र के तीसरे चरण के तीसरे दिन मंगलवार 14 सितंबर को को सदन में प्रश्नकाल और शून्यकाल की कार्यवाही होगी। सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही प्रश्नकाल के साथ शुरू होगी। प्रश्नकाल में 46 सवाल लगे हैं, जिनमें 24 तारांकित और 22 तारांकित प्रश्न लगे हैं।

सबसे ज्यादा सवाल ऊर्जा, शिक्षा, कृषि, वन, नगरीय विकास और पशुपालन विभाग से जुड़े हैं। पहला सवाल प्रदेश में भर्तियों में ईडब्ल्यूएस अभ्यार्थियों को आयु सीमा में छूट को लेकर भाजपा विधायक अभिनेश महर्षि इस सवाल को उठाएंगे। प्रश्नकाल के बाद सदन में शून्यकाल की कार्यवाही शुरू होगी।ष ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिए सदस्य अपनी बात सदन में रखेंगे।

ध्यानाकर्षण प्रस्ताव
प्रश्नकाल के बाद ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिए विधायक संयम लोढ़ा अन्य राज्यों के विधि विश्वविद्यालय की भांति राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय जोधपुर में प्रवेश के लिए राजस्थान के छात्रों को आरक्षण दिए जाने के संबंध में उच्च शिक्षा मंत्री का ध्यान आकर्षित करेंगे।

इसके साथ ही विधायक ज्ञानचंद पारख पाली विधानसभा क्षेत्र के अधिकांश क्षेत्रों में पर्याप्त पेयजल आपूर्ति नहीं होने से उत्पन्न स्थिति के संबंध में जलदाय मंत्री का ध्यान आकर्षित करेंगे। करेंगे।

अधिसूचनाएं
ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के बाद यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल गृह विभाग की 35 अधिसूचना सूचनाएं सदन की मेज पर रखेंगे तो राजस्व विभाग मंत्री हरीश चौधरी राजस्व विभाग की 6 अधिसूचनाएं सदन की मेज पर रखेंगे। इसी तरह वन मंत्री सुखराम विश्नोई उपभोक्ता मामले विभाग की दो अधिसूचनाएं सदन की मेज पर रखेंगे।

वार्षिक प्रतिवेदन और लेखें
संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल भारत के नियंत्रक महालेखा परीक्षक के तीन प्रतिवेदन सदन की मेज पर रखेंगे।

वित्तीय कार्य
संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल साल 2021-22 के लिए राजस्थान शासन के लिए अनुपूरक अनुदान की मांग प्रथम संकलन का उप स्थापन करेंगे।

विधायी कार्य
सदन में वित्तीय कार्य के बाद विधायी कार्य होंगे जिनमें तीन संशोधन विधेयकों को विचारार्थ लिया जाएगा। इनमें स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर संशोधन विधेयक 2020, राजस्थान पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक 2020 और राजस्थान माल और सेवा कर संशोधन विधेयक 2021 को भी विचारार्थ लिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो