scriptभामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के सवाल पर मंत्री ने पूर्ववर्ती सरकार को घेरा | question of Bhamashah Health Insurance Scheme arose in the VidhanSabh | Patrika News

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के सवाल पर मंत्री ने पूर्ववर्ती सरकार को घेरा

locationजयपुरPublished: Mar 09, 2021 01:10:22 pm

Submitted by:

firoz shaifi

पूर्ववर्ती सरकार ने राजस्थान में लागू नहीं दी थी आयुष्मान योजना

rajasthan vidhan sabha

rajasthan vidhan sabha

जयपुर। विधानसभा में आज प्रश्नकाल के दौरान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निजी अस्पतालों के बकाया भुगतान का मामले के सवालों के बीच चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने पूर्ववर्ती सरकार को घेरा। चिकित्सा ने मंत्री सवालों के जवाब देते हुए कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने राज्य में आयुष्मान योजना को लागू नहीं होने दिया था।

हमारी सरकार ने इस योजना को लागू किया था। दऱअसल प्रश्नकाल में विधायक अनिता भदेल ने प्रदेश में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निजी अस्पतालों के बकाया भुगतान का मामला उठाते हुए पूछा कि आयुष्मान भारत योजना प्रधानमंत्री ने पूरे देश के लिए लागू की थी, लेकिन राज्य सरकार ने इसे राज्य की योजना बना दी।

क्या राजस्थान के मरीज क्या राजस्थान में है इलाज कराने के लिए लागू होंगे या पूरे भारत के लिए क्योंकि आयुष्मान में तो पूरे भारत के लिए सुविधा मिलती है। इस पर मंत्री रघु शर्मा ने कहा यह योजना 2015 में पूर्ववती सरकार के समय लागू की गई थी योजना 2 साल की लागू की गई थी।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 23 सितंबर 2018 को लागू की थी। करीब 59लाख परिवारों को राजस्थान लाभार्थी माना था। हमने दोनों योजनाओं को क्लब करके दिया है। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि इनकी सरकार दिल्ली में और इनकी सरकार राजस्थान में थी। पूर्ववर्ती राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री योजना को उस समय लागू ही नहीं किया था राजस्थान में। हमने तो केंद्र और राजस्थान सरकार का समावेश करके योजना को लागू किया था। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि हमने ज्यादा बेहतर ढंग से योजना को लागू किया।

विधायक अनिता भदेल ने कहा कि मेरी हिंदी ठीक है मैंने स्पष्ट रूप से यह कहा है कि राजस्थान सरकार की योजना राजस्थान स्तर मान्य होगी या फिर पूरे भारत के स्तर पर मान्य की जाएगी चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा इसका लाभ राजस्थान में मिलेगा यह राजस्थान सरकार की योजना है।

नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने पूछा जो सूची हमने मांगी ,अपने सात माह की जिलेवार सूची दी निजी अस्पतालों की। हमने तो पूछा है अस्पतालों की सूची दो उसमें किस अस्पताल का कितना बकाया है। इस पर चिकित्सा मंत्री ने कहा नेता प्रतिपक्ष जो पूछ रहे हैं उन्हें समझ में नहीं आया। इसके बाद स्पीकर ने अगला सवाल पुकार लिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो